×

Jiah Khan Death Anniversary: इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले जिया खान ने क्यों किया था ऐसा, यहां जानें इनकी कुछ अनसुनी बातें

Jiah Khan Death Anniversary: जिया खान आज ही के दिन यानी कि 3 जून को साल 2013 में दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कहकर चलीं गईं थीं, जिया खान को गुजरे हुए आज 10 साल पूरे हो गए।

Shivani Tiwari
Published on: 3 Jun 2023 6:24 AM GMT
Jiah Khan Death Anniversary: इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले जिया खान ने क्यों किया था ऐसा, यहां जानें इनकी कुछ अनसुनी बातें
X
Jiah Khan Death Anniversary (photo- Social Media)
Jiah Khan Death Anniversary: जिया खान आज ही के दिन यानी कि 3 जून को साल 2013 में दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कहकर चलीं गईं थीं, जिया खान को गुजरे हुए आज 10 साल पूरे हो गए। जिया तो चलीं गईं, हालांकि उनके निधन के इतने साल बाद भी गुत्थी नहीं सुलझ पाई कि आखिरकार किस वजह से एक्ट्रेस ने अपनी जिंदगी को खत्म कर लिया।
आज जिया खान की दसवीं डेट एनिवर्सरी है, ऐसे में चलिए आपको दिवंगत अभिनेत्री के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले जिया खान ने बदला था अपना नाम

दिवंगत एक्ट्रेस जिया खान को गुजरे हुए 10 साल पूरे हो गए हैं, लेकिन इन दस सालों में शायद ही ऐसा कोई दिन रहा हो, जब एक्ट्रेस के फैंस ने उन्हें याद न किया हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलिवुड के कई एक्टर्स की तरह ही जिया खान ने भी इंडस्ट्री में अपना डेब्यू करने से अपना नाम बदल लिया था, जी हां!! ये बात सच है। जिया खान का पहले कुछ और नाम हुआ करता था, लेकिन इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल लिया था।

ये था जिया खान का असली नाम

जिया खान का असली नाम नफीसा रिजवी खान था, और जब उनके हाथ उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म "निशब्द" लगी तो उन्होंने अपना नाम बदलकर जिया खान रख लिया। जिया खान ने साल 2006 में "निशब्द" फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया, और अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार के साथ रोमांस करने की वजह से वह अपनी पहली फिल्म से ही सुर्खियों में आ गईं।

लंदन में पली-बड़ी जिया खान अपने सपनों के चलते शिफ्ट हुई मुंबई

जिया खान का जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था और उन्होंने अपनी पढ़ाई लंदन में पूरी की। जिया एक्ट्रेस बनना चाहती थीं और इसी के चलते वह लंदन से सीधे मुंबई शिफ्ट हो गईं। रिपोर्ट्स की मानें तो जिया खान ने फिल्ममेकर रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'रंगीला' देखकर ही एक्ट्रेस बनने का सपना देखा था, और अपने इसी ख्वाब को पूरा करने मुंबई आईं जिया खान अपनी जिंदगी से हाथ धो बैंठी।

बेहद टैलेंटेड थीं जिया खान

आप में से बहुत से कम लोगों को ही पता होगा कि जिया खान एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ ही एक ऑपेरा सिंगर भी थीं। रिपोर्ट्स के अनुसार महज 16 साल की उम्र में उन्होंने 6 पॉप गानों की रिकॉर्डिंग की थी। इसके साथ ही वह कमाल की डांसर भी थी। उन्हें साल्सा, जैज, कत्थक, बैले और बेली डांस भी आता था।

महज तीन फिल्में कर ही, बना ली थी अपनी अच्छी-खासी पहचान

जिया खान जैसी बेहद ही टैलेंटेड एक्ट्रेस ने महज 25 साल की उम्र में अपनी जिंदगी को खत्म कर लिया, अगर आज वे हमारे बीच होती, तो यकीनन अच्छे-खासे मुकाम पर होती, क्योंकि महज तीन फिल्मों का हिस्सा बनकर ही जिया खान ने इतना नाम कमा लिया था, तो सोचिए इन 10 सालों में तो वह यकीनन न जाने सफलता के किस मुकाम पर होती। जिया खान को उनकी पहली फिल्म "निशब्द" से ही अच्छी खासी पहचान मिल गई थी, इसके बाद वह आमिर खान ने साथ फिल्म "गजनी" में नजर आईं, जिसमें भी उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था, उसके बाद वह अक्षय तृतीया के साथ फिल्म "हाउसफुल" में नजर आईं थीं। रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी पाइपलाइन में कईं फिल्में थीं, लेकिन एक्ट्रेस जिंदगी की जंग हारकर, खुद को मौत के गले लगा लिया।

3 जून को जिया खान ने लगाई थी फांसी

दिवंगत एक्ट्रेस जिया खान ने 3 जून साल 2013 में मुंबई के जुहू स्थित अपने अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी। जिया खान की आत्महत्या की खबर ने पूरी इंडस्ट्री को झकझोर कर रख दिया था। जिया खान की सुसाइड के लिए उनके बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली को जिम्मेदार ठहराया गया, उनपर जिया खान को सुसाइड के लिए उकसाने के आरोप लगाए गए थे, हालांकि 10 साल बाद कोर्ट ने इस केस में अपना अंतिम फैसला सुनाते हुए सूरज पंचोली को बरी कर दिया।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Next Story