×

बर्थडे स्पेशल: 37साल की हुईं कैटरीना कैफ, अमिताभ संग 17 साल पहले किया था डेब्यू

आज के समय में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार कैटरीना कैफ ने इस इंडस्ट्री में अपने 17साल पूरे कर लिए हैं। साल 2003 में फिल्म ‘बूम’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली कैटरीना ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखें हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 July 2020 1:29 AM GMT
बर्थडे स्पेशल: 37साल की हुईं कैटरीना कैफ, अमिताभ संग 17 साल पहले किया था डेब्यू
X

मुंबई: आज के समय में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार कैटरीना कैफ ने इस इंडस्ट्री में अपने 17साल पूरे कर लिए हैं। साल 2003 में फिल्म ‘बूम’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली कैटरीना ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखें हैं। कैटरीना सोमवार (16 जुलाई) को अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं, इसलिए आपको उनके बारे में रोचक बातें बताने वाले हैं।

यह पढ़ें...सुशांत सुसाइड मामले में नया मोड़, सुब्रमण्यम स्वामी ने लिखा पीएम मोदी को पत्र

भाई-बहनों की लंबी लिस्ट

कैटरीना के कुल सात भाई बहन हैं, जिनमें वो चौथे नंबर की हैं। 16 जुलाई 1983 को हॉन्ग कॉन्ग में जन्मी कैटरीना 14 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ हवाई शिफ्ट हो गई थीं। इसके बाद वो लंदन गईं, फिर मुंबई शिफ्ट हो गईं। कैटरीना की मां सभी देशों की यात्रा करने के बाद अब चेन्नई में ही आकर बस गई हैं। ‘बूम’ के बाद कैटरीना को भारत में मॉडलिंग के लिए बुलाया गया लेकिन उनकी हिंदी सही न होने के कारण डायरेक्टर्स को उन्हें कास्ट करने के बारे में काफी सोचा पड़ता था। अपनी हिंदी भाषा को लेकर कैटरीना ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं।

हिंदी फिल्मों के अलावा कैटरीना तेलुगु और मलयालम फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं।कैटरीना कैफ का असली नाम कैटरीना टॉरकेटी है लेकिन उनके पिता का नाम मोहम्मद कैफ था जिसकी वजह से कैटरीना ने अपना सरनेम कैफ कर लिया।

इस आई बॉलीवुड

कैटरीना लंदन में मॉडलिंग कर रहीं थीं जब डायरेक्टर कैजाद गुस्ताद की नजर उन पर पड़ी। उन्होंने कैटरीना को अपनी फिल्म में काम करने का ऑफर दिया और कैटरीना ने हां कर दिया। जिसके बाद कैटरीना ने उनकी फिल्म 'बूम' से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। अमिताभ बच्चन जैसी कास्ट होने के बावजूद ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। इसके बाद कैटरीना को फिल्मों के ऑफर तो नहीं आए लेकिन उन्हें टीवी एड और मॉडलिंग के कई प्रोजेक्ट मिले। कैटरीना किंगफिशर कैलेंडर का भी हिस्सा रहीं। कैटरीना ने इसके बाद एक तेलुगू फिल्म 'मल्लिसवरी' की। जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। इसके बाद राम गोपाल वर्मा की नजर कैटरीना पर पड़ी और उन्हें अपनी फिल्म 'सरकार' में एक छोटा सा रोल दिया।

ऐसे बढ़ा करियर

सरकार' फिल्म के बाद सलमान की नजर कैटरीना पर पड़ी। सलमान उस वक्त डेविड धवन की कॉमेडी फिल्म 'मैंने प्यार क्यों किया' कर रहे थे और उन्हें इसके लिए एक नई हीरोइन की तलाश थी। इस फिल्म में कटरीना लीड हीरोइन तो नहीं, लेकिन लीड से कम भी नहीं थी। फिल्म बड़े पर्दे पर सुपरहिट रही। इसके बाद फिर कैट ने कभी मुड़कर नहीं देखा। हालांकि उनकी अगली फिल्म 'हमको दीवाना कर गए' कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी थी लेकिन फिल्म मेकर्स की नजर में कैटरीना उतर चुकीं थीं। साल 2007 उनके लिए सबसे शानदार रहा। इस साल इनकी 4 फिल्में आईं जिसमें से 'नमस्ते लंदन' और 'वेलकम' सुपर-डूपर हिट रही।

यह पढ़ें...यहां सीटी स्कैन मशीन न होने से थी दिक्कत, आई खुशखबरी

अफेयर और ब्रेकअप

सलमान खान के साथ कैटरीना का अफेयर कई सालों तक चला, लेकिन दोनों के ब्रेकअप की वजह बनें रणबीर कपूर बने। सलमान से ब्रेकअप के बाद कैटरीना कुछ सालों तक रणबीर कपूर के साथ रिलेशनशिप में रहीं, लेकिन ये रिश्ता कोई ख़ास मुकाम हासिल नहीं कर पाया और दोनों का ब्रेकअप हो गया। अब रणबीर से पूरी तरह से दूर है कैटरीना लेकिन ब्रेकअप के बाद आज भी सलमान हमेशा कैटरीना के लिए ढाल बनकर खड़े रहे। सलमान ने इसके बाद अपनी कई फिल्मों में कैटरीना को काम दिया। आजकल विक्की कौशल के साथ डेटिंग की खबरें चर्चा मे हैं।

कई अवॉर्ड मिले

कैटरीना ने ‘नमस्ते लंदन’, ‘पार्टनर’, ‘वेलकम’, ‘सिंह इज़ किंग’, ‘न्यूयॉर्क’, ‘राजनीति’, ‘ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा’, ‘एक था टाइगर’, ‘टाइगर अभी ज़िंदा है’ और ‘धूम 3’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकी हैं। फिल्म ‘न्यूयॉर्क’ के लिए कैटरीना को फिल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story