×

यहां सीटी स्कैन मशीन न होने से थी दिक्कत, आई खुशखबरी

मंडल मुख्यालय स्थित राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय हॉस्पिटल / कोविड एल-2 में सीटी स्कैन मशीन का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने उद्घाटन किया।

Newstrack
Published on: 15 July 2020 7:49 PM GMT
यहां सीटी स्कैन मशीन न होने से थी दिक्कत, आई खुशखबरी
X

अयोध्या: मंडल मुख्यालय स्थित राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय हॉस्पिटल / कोविड एल-2 में सीटी स्कैन मशीन का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने उद्घाटन किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जनपदवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के दृष्टिगत मेडिकल कॉलेज में आवश्यकतानुसार सभी प्रकार की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीटी स्कैन मशीन न होने के कारण मरीजों को भटकना पड़ रहा था लेकिन अब यह सुविधा मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध हो गई है।

ये भी पढ़ें: हृदय रोगियों के लिए हृदय रोग संस्थान कानपुर में टेली मेडिसिन ओपीडी शुरू

अब जिलेवासियों को होगी सुगमता

उन्होंने बताया कि इमरजेंसी मरीजों को सीटी स्कैन की रिपोर्ट दो घंटे में ही उपलब्ध हो जाएगी, जबकि सामान्य मरीजों के लिए रिपोर्ट मिलने में अधिकतम 6 घंटे का समय लगेगा। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में पूर्व से ही वेंटीलेटर से लेकर ट्रूनेट मशीन, डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड आदि जांचों की मशीनें उपलब्ध हैं और आज सीटी स्कैन जांच का भी शुभारम्भ कर दिया गया है। अब जनपदवासियों को चिकित्सीय सुविधाओं का लाभ सुगमता से प्राप्त हो सकेगा।

ये भी पढ़ें: पानी बचाने के लिए प्रदेश भर में होगा ये खास कार्यक्रम, पहली बार होगा ऐसा

कोविड प्रोटोकॉल का न हो उल्लंघन

जिलाधिकारी ने मेडिकल कॉलेज के कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के माध्यम से चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों में साफ-सफाई व अन्य चिकित्सीय सुविधाओं का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों/चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी व मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को जनपद में संचालित सरकारी एवं गैर सरकारी चिकित्सालयों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुपालन के स्थित की क्रॉस चेकिंग कराने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: अलोकतांत्रिक तरीके से कांग्रेस नेताओं का उत्पीड़न कर रही सरकार: अजय कुमार लल्लू

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में कहीं पर भी सेफ्टी प्रोटोकॉल संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन न पाए।

इस अवसर पर सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह, कॉलेज के प्रचार्य प्रो. विजय कुमार के साथ सीएमएस डॉ अरविंद सिंह भी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज, कांग्रेस नेता ने सरकार से की ये मांग

Newstrack

Newstrack

Next Story