×

पानी बचाने के लिए प्रदेश भर में होगा ये खास कार्यक्रम, पहली बार होगा ऐसा

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 16 से 22 जुलाई तक पूरे प्रदेश में जनपद, विकासखण्ड व तहसील स्तर पर ’’भूजल सप्ताह’’ का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए...

Newstrack
Published on: 15 July 2020 7:05 PM GMT
पानी बचाने के लिए प्रदेश भर में होगा ये खास कार्यक्रम, पहली बार होगा ऐसा
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 16 से 22 जुलाई तक पूरे प्रदेश में जनपद, विकासखण्ड व तहसील स्तर पर ’’भूजल सप्ताह’’ का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं विभागाध्यक्षों से कहा गया है कि इस दौरान अपने स्तर पर विभिन्न आयोजन कराते हुए, भूजल की समस्या से इंगित करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय, ताकि जन-मानस में भूजल के प्रति जागरूकता व संवेदना लायी जा सके। इस अभियान के दौरान अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं, स्वंय सेवी संस्थाओं एवं जन-मानस को जोड़ा जाय।

ये भी पढ़ें: इस जिले में भी कोविड-19 जांच के लिए नई लैब होगी शुरू, CM योगी ने दिए निर्देश

इस वर्ष का मुख्य स्लोगन ’’वर्षा जल है जीवन-धारा, उसका संचयन संकल्प हमारा’’ रखा गया है, जिस पर यह आयोजन केन्द्रित होगा। यह जानकारी भूगर्भ जल विभाग के निदेशक वी.के. उपाध्याय ने दी।

पहली बार एफएम रेडियो के माध्यम का लिया जायेगा सहारा

उपाध्याय ने बताया कि कोविड-19 के महामारी के कारण इस बार विद्यार्थियों को इस अभियान से ऑनलाइन जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इस क्रम में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 16 से 22 जुलाई, 2020 तक स्कूलों तथा दैनिक सामाचार पत्रों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए चित्रकला तथा सुझाव प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं। साथ ही पहली बार एफएम रेडियो के माध्यम से भी भूजल के महत्व का संदेश जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: मेडिकल कालेज की हालात काफी खराब, इलाज के लिए परेशान हो सकते हैं मरीज

निदेशक ने बताया कि ’’भूजल सप्ताह’’ जैसे जन-जागरूकता अभियान के कार्यक्रमों के माध्यम से हम सभी यह संकल्प लें कि अपनी दिनचर्या में जल का दुरूपयोग रोकेंगे, भूगर्भ जल के अन्धाधुन्ध दोहन को नियंत्रित करेंगे तथा भावी जल निधि के रूप में वर्षा के जल को संचित कर भूजल स्रोतों को बचायेंगे।

ये भी पढ़ें: सुशांत सुसाइड मामले में नया मोड़, सुब्रमण्यम स्वामी ने लिखा पीएम मोदी को पत्र

Newstrack

Newstrack

Next Story