×

Nimmi B'day: अखबारों पर छाई The Unkissed Girl of India, जानें इसकी कहानी

आपको बता दें कि भारत की पहली कलरफुल फिल्म ‘आन’ में भी निम्मी ने काम किया है। इस फिल्म में उस दौर के सबसे चहेते अभिनेता दिलीप कुमार और निम्मी की जोड़ी को होली के पर्व पर नाचते-गाते दिखाया गया था।

Chitra Singh
Published on: 18 Feb 2021 5:17 AM GMT
Nimmi Bday: अखबारों पर छाई The Unkissed Girl of India, जानें इसकी कहानी
X
Nimmi B'day: अखबारों पर छाई The Unkissed Girl of India, जानें इसकी कहानी

लखनऊ: लंदन के अखबारों में “The Unkissed Girl of India” के नाम से लोगों के जुबां पर छाई गोल्डन ईयर की बेदह ही खूबसूरत अभिनेत्री निम्मी (Nimmi) का आज जन्मदिन है। निम्मी 50-60 दशक की सबसे सुंदर अभिनेत्री थी। पूरी फिल्म इंडस्ट्री उनकी सुंदरता का कायल था। उस दौर में उनकी खूबसूरत फिल्ममेकर के सर चढ़ के बोलती है। आइए इस खूबसूरत हसीना के उन अनछूए पलों के बारे जानते जिनके बारे में शायद ही कोई जानता हो, जैसे- “The Unkissed Girl of India”...

निम्मी का असली नाम

पहले एक नजर डालते है निम्मी के प्रारंम्भिक जीवन के बारे में। 18 फरवरी 1933 में निम्मी का जन्म उत्तर प्रदेश के शहर आगरा में हुआ था। उनका असल नाम नवाब बानो था। निम्मी को फिल्मी दुनिया में लाने वाले सबसे प्रसिद्ध अभिनेता राज कपूर थे। निम्मी की पहली फिल्म ‘बरसात’ थी, जिसमें वे बतौर सहायक अभिनेत्री की भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें... Bigg Boss 14: राखी ने जताई पिज्जा खाने की ख्वाहिश, पति रितेश की चिट्ठी फाड़ी

भारत की पहली कलरफुल फिल्म कर चुकी है काम

आपको बता दें कि भारत की पहली कलरफुल फिल्म ‘आन’ में भी निम्मी ने काम किया है। इस फिल्म में उस दौर के सबसे चहेते अभिनेता दिलीप कुमार और निम्मी की जोड़ी को होली के पर्व पर नाचते-गाते दिखाया गया था। इस फिल्म ने लोगों के दिलों पर अलग ही छाप छोड़ दी थी।

Aan

निम्मी और मधुबाला की गहरी दोस्ती

वहीं उस दौर में निम्मी और मधुबाला की दोस्ती के चर्चे खूब हुआ करते थे। मधूबाला निम्मी पर बहुत ही विश्वास करती थी। विश्वास इतना कि वे निम्मी को अपनी दिल की हर बात शेयर कर दिया करती थी। बातों-बातों निम्मी को पता चला कि मधुबाला दिलीप कुमार पसंद करती है। फिर एक ऐसा दौर आया कि ये गहरी दोस्ती बीच लड़ाई हो गई।

कहां हुई इनकी दोस्ती

एक इंटरव्यू में निम्मी ने अपने और मधुबाला की दोस्ती के बारे में बताया, “फिल्म अमर के सेट पर हम दोनों में गहरी दोस्ती हो गई थी। हमारे बीच दिलीप कुमार को लेकर भी चर्चाएं होने लगीं, जो उस फिल्म में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभा रहे थे।” अचानक ही एक दिन मधुबाला ने मुझसे कहा, “निम्मी, क्या मैं तुमसे कुछ पूछ सकती हूं? मुझे विश्वास है कि तुम मुझसे झूठ नहीं बोलोगी और मुझसे कुछ नहीं छुपाओगी।”

मधुबाला और निम्मी में हुई अनबन

निम्मी ने मधुबाला के सवालों के जवाब देते हुए उन्हें आश्वस्त किया। तब मधुबाला ने निम्मी से कहा, “अगर तुम दिलीप कुमार के बारे में वैसा ही महसूस करती हो जैसा मैं करती हूं तो मैं तुम्हारी खातिर उनकी जिंदगी से निकल जाऊंगी और मैं उन्हें तुम्हारे लिए दिलीप को छोड़ दूंगी।” यह सुनकर निम्मी को थोड़ा दुख हुए फिर उन्होंने खुद को संभालते हुए मधुबाला से कहा, “मुझे दान में पति नहीं चाहिए।”

लंदन के अखबारों में कैसे छाई निम्मी

वहीं, निम्मी लंदन के अखबारों में “The Unkissed Girl of India” के नाम से भी चर्चाओं में बनी रही है। बता दें कि इस सुर्खियों के पीछे की कहानी भी जबरदस्त है। एक इंटरव्यू में निम्मी ने बताया कि वे भारत की पहली कलरफुल फिल्म ‘आन’ के प्रेमियर के लिए महबूब साहब, निम्मी और कुछ फिल्ममेकर्स लंदन गए हुए थे। लंदन के बड़े शख्सियत की पार्टी थी। उस पार्टी में निम्मी को भी बुलाया गया था। उस पार्टी में हॉलीवुड के कई बड़े एक्टरर्स भी आए हुए थे।

Nimmi

“The Unkissed Girl of India”

निम्मी ने बताया, “हॉलीवुड के एक्टर्स हमें रिसीव करने के लिए खड़े हुए थे। जैसा कि वहां लोग लड़कियों के हाथों पर चुमते (Kiss) है। जब मैं वहां पहुंची तो उन्हें मेरा हाथ थामा और हाथों को चुमने के लिए आगे बढ़ें तब मैनें तुरंत हाथ पीछे ले ली और कही- नो (No)। तब उन्होंने पूछा, “क्यों?” तब मैने जवाब दिया, “क्योंकि मैं भारतीय हूं।” निम्मी ने बताया, “इस मामले को लेकर दूसरे दिन एक अंग्रेजी अखबारों में आया The Unkissed Girl of India।”

यह भी पढ़ें... Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

इन फिल्मों में किया काम

बताते चलें कि निम्मी ने 50-60 के दशक में कई फिल्में की हैं। उन्होंने बरसात, आन, दीदार, बंसत बहार, उड़न खटोला जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story