×

ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020:'पैरासाइट' ने मचाई धूम, अवॉर्ड विनिंग लिस्ट में है ये नाम शामिल

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा हो चुकी है। ये अवॉर्ड्स अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में हुआ। ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020 में साउथ कोरिया की फिल्म पैरासाइट ने धूम मचा दी है।

suman
Published on: 10 Feb 2020 5:31 AM GMT
ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020:पैरासाइट ने मचाई धूम, अवॉर्ड विनिंग लिस्ट में है ये नाम शामिल
X

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा हो चुकी है। ये अवॉर्ड्स अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में हुआ। ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020 में साउथ कोरिया की फिल्म पैरासाइट ने धूम मचा दी है।

इस फिल्म ने बेस्ट फिल्म और बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले समेत कई ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं।डायरेक्टर 'बॉन्ग जून हो' की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है।

ये फिल्म दो फैमिली की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में आर्थिक रुप से संपन्न एक परिवार और एक गरीब परिवार के बीच साउथ कोरिया का क्लास स्ट्रग्ल को दिखाया गया है। खास बात ये है कि बेस्ट फिल्म के साथ ही इस फिल्म को बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले और बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का ऑस्कर भी मिला है।

यह पढ़ें....रो पड़े सलमान: शादी कर शिल्पा ने ये क्या पूछ लिया भाईजान से





बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड

ऑस्कर 2020 में एक्टर ब्रैड पिट को फिल्म ('Once Upon A Time In Hollywood' ) के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिला है। ब्रैड पिट ने एंथनी हॉपकिंस (द टू पॉप्स), टॉम हैंक्स ए ब्यूटीफुल इन द नेबरहूड(A Beautiful Day In The Neighbourhood) और द आयरिशमैन स्टार अल पचीनो और जो पेस्की को हराया है। वहीं, टॉय स्टोरी 4 ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवार्ड जीता है।



बता दें, भारत से एक्ट्रेस आलिया भट्ट और रणवीर सिंह की फिल्म 'गली बॉय' ऑस्कर अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुई थी, हालांकि, शॉर्टलिस्ट हुई फिल्मों के दौरान 'गली बॉय' बाहर हो गई।

इनको मिला ऑस्कर

बेस्ट पिक्चरः 'पैरासाइट (Parasite)' को बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड। यह सर्वोच्च सम्मान पाने वाली 'पैरासाइट' पहली विदेशी फिल्म है।

बेस्ट एक्टरः जोआक्विन फीनिक्स (Joker)

बेस्ट एक्ट्रेसः रेनी जेलवेगर (Judy)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस- लॉरा डर्न

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर- ब्रैड पिट (Once Upon A Time In Hollywood)

बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले- बोंग जॉन हो, हां जिन (Parasite)

बेस्ट अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले- टाइका बाइटिटी (Jo Jo Rabbit)

बेस्ट एनिमेटिड फीचर- टॉय स्टोरी 4 (Toy Story 4)

बेस्ट डाक्यूमेंट्री फीचर- अमेरिकन फैक्ट्री

यह पढ़ें....हैरतअंगेज! व्ह्वेल ने लौटाया समंदर में गिरा आईफोन, ऋचा का शेयर वीडियो वायरल

बेस्ट डाक्युमेंट्री शॉर्ट- Learning To Skateboard In A Warzone (If You're A Girl)

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट- The Neighbour's Window

बेस्ट एनिमेटिड शॉर्ट- Hair Love

बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन- Once Upon A Time In Hollywood

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन- Little Women

बता दें कि बॉलीवुड की गली ब्वॉय तो ऑस्कर के दौड़ से पहले ही बाहर हो गई है। इस बार प्रियंका चोपड़ा भी ऑस्कर अवॉर्ड में नहीं शामिल हुई। खुद इसकी पुष्टि प्रियंका ने की थी।

suman

suman

Next Story