×

राम बने अरुण गोविल को भगवान मान बैठे थे लोग, फिल्मों में भी खूब कमाया नाम

रामानंद सागर की हिट टेलीविजन सीरियल रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले एक्टर अरुण गोविल ने सभी के दिनों में ख़ास जगह बनाई है। इस सीरियल के साथ साथ अरुण गोविल ने कई हिंदी, भोजपुरी, ब्रजभाषा,ओडिया और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया है।

Monika
Published on: 12 Jan 2021 6:50 AM GMT
राम बने अरुण गोविल को भगवान मान बैठे थे लोग, फिल्मों में भी खूब कमाया नाम
X
राम बने अरुण गोविल को भगवान मान बैठे थे लोग, फिल्मों में भी कमाया नाम

लखनऊ : रामानंद सागर की हिट टेलीविजन सीरियल रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले एक्टर अरुण गोविल ने सभी के दिनों में ख़ास जगह बनाई है। इस सीरियल के साथ साथ अरुण गोविल ने कई हिंदी, भोजपुरी, ब्रजभाषा,ओडिया और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया है।

एक्टर अरुण गोविल का जन्मदिन

एक्टर अरुण गोविल का जन्म 12 जनवरी 1958 मेरठ, उत्तर प्रदेश में हुआ। उन्होंने अपनी शिक्षा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से प्राप्त की, जहाँ उन्होंने इंजीनियरिंग साइंस की पढाई की और कुछ नाटकों में अभिनय भी किया। उनके पिता चाहते थे कि वे सरकारी जॉब करें , वही दूसरी तरफ अरुण कुछ ऐसा करना चाहते थे जिसके लिए उन्हें याद किया जाएगा।

भाई का हाथ बटाने गए थे मुंबई

साल 1975 में, वह अपने भाई के व्यवसाय में शामिल होने के लिए मुंबई चले गए। लेकिन इस काम में उन्हें मज़ा नहीं आया और उन्होंने इस काम को छोड़ कर कुछ और करने का सोचा। कॉलेज में नाटक करने के बाद उन्होंने अभिनय शुरू करने का फैसला किया। गोविल को सिनेमा में पहला ब्रेक 1977 की फ़िल्म पहेली से मिला।जब उनकी भाभी तबस्सुम ने ताराचंद बड़जात्या से मिलवाया था।

ये भी पढ़ें : सोनू सूद की बिल्डिंग बची: अब नहीं गिरा पाएगी BMC, एक्टर को मिली राहत

ऐसे मिला फिल्मों में काम

बड़जात्या फिल्म में गोविल के प्रदर्शन से काफी खुश हुए। जिसके चलते उन्होंने एक्टर के साथ तीन फिल्मों की डील साइन की - कनक मिश्रा की सावन को आना दो (1979),विजय कपूर की राधा और सीता (1979) सत्येन बोस की सांच को आंच नहीं (1979)। सावन को आने दो बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता बन गई, जहां से अरुण गोविल को स्टारडम मिलना शुरू हुआ । जिसके बाद से उन्होंने कई फिल्मों में काम किया।

ये भी पढ़ें : विराट-अनुष्का के घर गूंजी किलकारी, नन्ही परी के आगमन से खुश हुए विराट

राम के रूप में अरुण को आज भी लोग करते है पसंद

कुछ समय बाद रामानंद सागर ने अपनी टेलीविजन सीरियल विक्रम बेताल , रामायण में राम के रोल के लिए अरुण गोविल को साइन किया सीरियल से काफी अच्छी पहचान मिली। घर-घर में लोग राम और सीता को देखने के लिए सीरियल आने का इंतज़ार करने लगे। देखते ही देखते लोगों ने उन्हें एक्टर से भगवान का रूप बना दिया। तब से आज तक कई रामायण बने लेकिन अरुण गोविल ने जो अपनी पहचान राम के किरदार से बनाई है वो आज भी कायम है।

ये भी पढ़ें : विराट-अनुष्का की बिटिया की पहली तस्वीर आई सामने, आप भी देंखे यहां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story