×

कबाड़ में लुधियानवी! फिर भी अमृता के प्यार को नहीं कर पाया अलग

आपने ऐसे ही तमाम शायरी, गीत, गज़ले, डायलॉग, डायरियां और नज्में को पढ़ा या सुना होगा। आपको बता दें कि यह शायरी शब्दों के जादूगर "साहिर लुधियानवी" ने लिखी है। "साहिर लुधियानवी" एक दिग्गज शायर एवं गीतकार थे, जिन्होंने अपनी अनेक

Harsh Pandey
Published on: 8 April 2023 9:37 PM GMT
कबाड़ में लुधियानवी! फिर भी अमृता के प्यार को नहीं कर पाया अलग
X

तंग आ चुके हैं कशमकश-ए-ज़िंदगी से हम

ठुकरा न दें जहाँ को कहीं बे-दिली से हम....

कभी ख़ुद पे कभी हालात पे रोना आया

बात निकली तो हर इक बात पे रोना आया....

आप दौलत के तराज़ू में दिलों को तौलें

हम मोहब्बत से मोहब्बत का सिला देते हैं....

नई दिल्ली: आपने ऐसे ही तमाम शायरी, गीत, गज़ले, डायलॉग, डायरियां और नज्में को पढ़ा या सुना होगा। आपको बता दें कि यह शायरी शब्दों के जादूगर "साहिर लुधियानवी" ने लिखी है। "साहिर लुधियानवी" एक दिग्गज शायर एवं गीतकार थे, जिन्होंने अपनी अनेक विधाओं से कई फिल्मों को चार चांद लगाये हैं।

ऐसे ही इनके द्वारा लिखे गए कई तमाम पत्र, डायरियां और नज्में मुंबई में एक कबाड़ की दुकान में मिले हैं। बताया जा रहा है कि एक NGO ने इन्हें 3000 रुपये में कबाड़ की दुकान से खरीद लिया है।

खास बात यह है कि जुहू स्थित कबाड़ की दुकान से संग्रहित की गई इन चीजों को अब NGO लोगो के सामने प्रदर्शित करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: Chandrayaan-2: चांद से टकराया था ‘विक्रम’ लैंडर, अब ISRO को सता रहा ये डर

NGO के स्थापक ने कहा...

इस संस्था के स्थापक शिवेंद्र सिंह डुंगरपुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि डायरियों में उनके रोज के कार्यक्रम जैसे कि वह गानों की रिकॉर्डिंग के लिए कहां जाएंगे और ऐसी ही तमाम निजी बातें लिखी हुई हैं।

कबाड़ की दुकान से उनकी द्वारा लिखी कई नज्में और नोट भी मिले हैं। इन नोटों का संबंध उनके प्रकाशन संगठन 'पार्चियां' से है। इसके साथ ही शिवेंद्र ने बताया कि प्राप्त हुई चीजों में उस दौर के संगीतकार रवि, उनके कुछ दोस्त और कवि हरबंस द्वारा साहिर को लिखे गए कुछ लेटर भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: रेखा-अक्षय रोमांस! बवाल के बाद ट्विंकल ने करना बंद कर दिया ये काम

साथ ही उन्होंने बताया कि इनमें से कुछ लेटर अंग्रेजी में और उर्दू में हैं। दुकान से उनकी कुछ निजी तस्वीरें भी मिली हैं, अनुमान है कि कुछ तस्वीरें उनकी बहनों, दोस्तों और पंजाब स्थित उनके घर की हैं।

मिले कई नज्मों पर अध्ययन कर ये पता लगाने की कोशिश की जायेगी कि इनमें से कौन सी अभी तक प्रकाशित नहीं हुई हैं।

गुरुदत्त की फिल्म...

मीडिया से बात करते हुए NGO के स्थापक शिवेंद्र ने कहा कि ये घटना उन्हें गुरुदत्त की फिल्म प्यासा के एक सीन की याद दिलाती है, जिसमें उनकी ढेरों नज्में और कृतियां कबाड़ की दुकान पर मिली थीं।

यह भी पढ़ें: चौकन्ना हुआ भारत! खतरनाक आतंकी को मिला इमरान का साथ

बनेगी बायोपिक...

गौरतलब है कि ऐसी खबरें आ चुकी हैं कि संजय लीला भंसाली साहिर लुधियानवी की बायोपिक बनाने वाले है। कास्ट के तौर पर फिल्म में अभिषेक बच्चन साहिर का किरदार निभा सकते हैं। वहीं, अमृता प्रीतम के रोल में तापसी पन्नू नजर आएंगी।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story