×

बाॅलीवुड चाइल्ड एक्ट्रेसः 6 साल की उम्र में फिल्म डेब्यू, मासूम से ऐसे बनी रंगीला गर्ल

बॉलीवुड जगत की मशहूर अदाकारा का फिल्मी करियर बड़ी ही कम उम्र में शुरू हुआ था। इन्होंने हिंदी फिल्म जगत के साथ मराठी, तमिल, तेलुगु और मलयालम जैसी फिल्मों में भी अपना अभिनय दिखाया है।

Shraddha Khare
Published on: 4 Feb 2021 4:45 AM GMT
बाॅलीवुड चाइल्ड एक्ट्रेसः 6 साल की उम्र में फिल्म डेब्यू, मासूम से ऐसे बनी रंगीला गर्ल
X
बाॅलीवुड चाइल्ड एक्ट्रेसः 6 साल की उम्र में फिल्म डेब्यू, मासूम से ऐसे बनी रंगीला गर्ल photos (social media)

मुंबई : उर्मिला मातोंडकर बॉलीवुड जगत की 90 के दशक की जानी मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं। इस अभिनेत्री का जन्म 4 फरवरी 1974 को महाराष्ट्र में एक मराठी परिवार में हुआ था। इन्होंने अपना फिल्मी करियर बेहद ही कम उम्र में शुरू किया था। इनकी ज्यादातर फिल्में ब्लॉकबस्टर के रूप में जानी जाती है। आज इनके जन्मदिन के मौके पर इनके जीवन से जुड़ी बातों को जानते हैं। इसके साथ इनके अब तक के फिल्मी करियर के बारे में जानते हैं।

हिंदी फिल्म जगत के साथ कई फिल्मों में किया अभिनय

बॉलीवुड जगत की मशहूर अदाकारा का फिल्मी करियर बड़ी ही कम उम्र में शुरू हुआ था। इन्होंने हिंदी फिल्म जगत के साथ मराठी, तमिल, तेलुगु और मलयालम जैसी फिल्मों में भी अपना अभिनय दिखाया है। इसके साथ इंहोने कुछ ही समय के लिए राजनीती में भी खुद को उतारा था लेकिन उनका राजनीती में करियर कुछ खासा अच्छा नहीं गया था। जिसके बाद इन्होंने राजनीती में कभी भी उतरने को नहीं सोचा।

ये भी पढ़ें.... गिरे राकेश टिकैत: अचानक से टूट गया महापंचायत का मंच, मच गई भगदड़

6 साल की उम्र से शुरू किया फिल्मी करियर

उर्मिला मातोंडकर ने अपने जीवन में काफी कम उम्र से फिल्मी करियर को शुरू किया था। इन्होंने अपनी 6 साल की उम्र में फिल्म 'जाकोल' किया था। यह फिल्म 1980 में आई एक मराठी फिल्म थी। यह फिल्म उर्मिला की जीवन की पहली फिल्म थी। इसके बाद 1981 में बॉलीवुड फिल्म 'कलयुग' में चाइल्ड एक्टर के रूप में अभिनय किया था। इसके बाद 1983 में आई फिल्म 'मासूम' में काम किया था। उर्मिला की यह फिल्में आज भी इनके बाल कलाकारों के समय की सबसे यादगार फिल्मों के रूप में याद किया जाता है।

urmila matondkar

ब्लॉकबस्टर फिल्मों का सफर

बॉलीवुड फिल्म जगत में 1991 में इन्होंने युवा अभिनेत्री के रूप में कदम रखा। इन्होंने अपने युवा करियर में साल 1991 में फिल्म 'नरसिम्हा' से की। इसके बाद इन्होंने बॉलीवुड जगत में 1992 में 'चमत्कार' फिल्म की, 1994 में 'आ गले लग जा' फिल्म, 1995 में 'रंगीला' फिल्म की, 1997 में 'जुदाई' फिल्म, 1998 और 1999 में इन्होंने 'जानम समझा करो' फिल्म, हम तुमपे मरते हैं, खूबसूरत जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्म को किया। साल 2001 में इन्होंने 'प्यार तूने क्या किया' फिल्म, 2002 में फिल्म 'दीवानगी, साल 2003 में फिल्म 'भूत ', 2004 में फिल्म 'एक हसीना थी' में काम किया था। इनकी यह फिल्में हिंदी सिनेमा पर काफी धमाल मचाया। आज भी इन फिल्मों को लोग देखना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें..... कंगना रनौत को दिलजीत का जवाब, कहा- हर जगह तो तुझे बोलना होता है

बिजनेस मैन मोहसिन अख्तर मीर से की शादी

urmila

उर्मिला मातोंडकर के निजी जीवन की बात करे तो इन्होंने 2016 में कश्मीर के बिजनेस मैन और मॉडल मोहसिन अख्तर मीर से शादी कर ली थी। कहा जाता है कि इनके पति मोहसिन उर्मिला से 10 साल छोटे हैं। बॉलीवुड अदाकारा अपनी शादी के बाद इस फिल्मी जगत से थोड़ी दूरी बना ली है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र से कर दी थी। इसके साथ इन्होंने एक के बाद एक शानदार फिल्में होने जीवन में की है। जिसके कारण इन्होंने काफी प्रसिद्धि हासिल की।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story