×

आफत में बॉलीवुडः क्या मौत का सिलसिला रहेगा जारी, सच हुई भविष्यवाणी

पंचक योग बहुत खराब माना जाता है। कहते हैं इस अवधि में जो भी होता है वह पांच बार होता है। खासकर मृत्यु के मामले में इसी लिए इसी अवधि के बीच किसी की मृत्यु होने पर उसके शव के साथ पांच पुतले रखे जाते हैं। अब सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु भी पंचक योग के बीच हुई है जो कि अच्छे संकेत नहीं दे रही है

राम केवी
Published on: 14 Jun 2020 10:22 AM GMT
आफत में बॉलीवुडः क्या मौत का सिलसिला रहेगा जारी, सच हुई भविष्यवाणी
X
bollywood

बॉलीवुड लगातार गहरे सदमे की तरफ बढ़ रहा है। एक के बाद एक दिग्गज हस्तियों के साथ छोड़ते जाने से सभी गहरे सदमे में हैं। 2020 इतना खराब जाएगा किसी ने सोचा नहीं था। अब तक तकरीबन दो दर्जन दिग्गज हस्तियां साथ छोड़ चुकी हैं। आज सबके चहेते अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की असामयिक मौत से ये सवाल फिर उठ गया है कि आखिर कब थमेगा बॉलीवुड पर लगा ग्रहण।

सोचा नहीं था ऐसा जाएगा साल

नये साल की शुरुआत पारंपरिक स्वागत के साथ हुई थी। शुरुआत में सबकुछ ठीक था। किसी को अंदेसा नहीं था कि एक तबाही खामोशी की चादर में लिपटी धीरे धीरे बढ़ रही है। एकतरफ चीन से निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए काल बनकर सामने आया है, तो दूसरी तरफ कोरोना से उपजी मंदी लोगों को अवसाद में धकेल रही है। हालांकि इसके पीछे एक कारण ग्रहण और दूसरा ज्योतिष का पंचक योग भी कहा जा रहा है।

कारण कुछ भी हो यह साल बेहद खराब होता नजर आ रहा है। एक तरफ कोरोना काल में सबकुछ खत्म होता दिख रहा है तो दूसरी ओर बॉलीवुड के लोगों में अवसाद बढ़ रहा है। कई लोग कोरोना से हारे हैं तो दूसरे अन्य कारणों से। हालांकि कुछ लोग इस कोरोना को हराने में कामयाब भी रहे हैं।

न्यूजट्रैक ने पहले ही इस संबंध में एक खबर दी थी

https://newstrack.com/entertainment/still-possessed-of-death-on-bollywood-why-are-we-afraid-of-astrology-569687.html

44 दिन में 20 मौतें

अगर देखा जाए तो बीते 44 दिनों में बॉलीवुड की 20 से अधिक बड़ी हस्तियों ने दुनिया को अलविदा कहा है। हालांकि ये सितारे कैंसर व किडनी की बीमारी को हराने में कामयाब नहीं हो सके। इरफान खान से लेकर ऋषि कपूर जैसे सितारों ने बेहद कम उम्र में दुनिया छोड़ दी है। संगीतकार वाजिद खान ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया है।

बोलती आँखों वाले अभिनेता इरफान खान का 29 अप्रैल को निधन हुआ था। इरफान खान साल 2018 न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीडि़त थे। इरफान खान की मौत से अभी लोग उबर भी नहीं पाए थे कि अगले दिन 30 अप्रैल को बॉलीवुड के एक और बड़े सितारे ऋषि कपूर ने भी दुनिया छोड़ दी। ऋषि कपूर पिछले काफी समय से कैंसर ने जूझ रहे थे। अमेरिका में इलाज भी कराया लेकिन कैंसर की जंग वो हार गए।

मई में भी नहीं थमा सिलसिला

इसके बाद तो जैसे झड़ी सी लग गई। गीतकार योगेश गौर का निधन 29 मई को हो गया। योगेश लंबे डायबिटीज से जूझ रहे थे, कुछ साल पहले उनका किडनी का ऑपरेशन भी हुआ था। योगेश ने 77 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा।

मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन मोहित बघेल ने केवल 27 साल की उम्र में दुनिया छोड़ दी। मोहित भी काफी समय से कैंसर की बीमारी से लड़ रहे थे लेकन 23 मई को वो जिंदगी जंग हार गए। मोहित ने सलमान जैसे बड़े सितारे के साथ काम किया था।

दूसरी ओर टीवी अभिनेता मनमीत ग्रेवाल ने 16 मई को खुदकुशी केवल इसलिए कर ली क्योंकि लॉकडाउन में उनके पास कोई काम नहीं था और आर्थिक तंगी की वजह से उनको परेशानी उठानी पड़ रही थी।

बेचैन करती रहीं एक के बाद एक मौतें

रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कंपनी के एक अहम सदस्य अभिजीत का निधन 15 मई को हुआ, 15 मई को रेड चिलीज ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। अभिजीत के निधन के बाद शाहरुख ने कहा था, अभिजीत मेरा सबसे अच्छा सहयोगी था। हमने कुछ अच्छा किया और कुछ गलत लेकिन हमेशा हम आगे बढ़े। वो टीम का मजबूत सदस्य था। तुम बहुत याद आओगे मेरे दोस्त।

इसे भी पढ़ें अब सारा-कृति को छोड़ ‘जलेबी’ एक्ट्रेस को डेट कर रहें हैं, सुशांत सिंह राजपूत

मशहूर सीरियल कहानी घर घर की के अभिनेता सचिन कुमार का 15 मई को दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया था। उनकी उम्र केवल 42 साल थी। अभिनेता आमिर खान के असिस्टेंट अमोस का 12 मई को हार्ट अटैक से निधन हो गया। पीके और ‘रॉक ऑन जैसी हिंदी फिल्मों में नजर आ चुके अभिनेता साई गुंडेवर का 10 मई को अमेरिका में ब्रेन कैंसर की वजह से निधन हो गया। इसी दिन टेलीविजन के मशहूर अभिनेता शफीक अंसारी का निधन हो गया था।

जून में भी राहत नहीं मिली

एक्टर रवि चोपड़ा उर्फ रतन चोपड़ा का बीते शुक्रवार 12 जून को निधन हो गया। रवि चोपड़ा को एक्ट्रेस तनुजा के अपोजिट फिल्म 'मोम की गुड़िया' में शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है। यह फिल्म साल 1972 में रिलीज हुई थी। रवि चोपड़ा का निधन कैंसर की वजह से हुआ है। वो लंबे समय से बीमार थे और आर्थिक तंगी की वजह से अच्छा इलाज नहीं करा पा रहे थे। रवि चोपड़ा 70 साल के थे।

कन्नड़ फिल्म के मशहूर अभिनेता चिरंजीवी सरजा (Chiranjeevi Sarja) के निधन से पूरी फिल्म इंडस्ट्री सकते में है। 39 वर्ष की उम्र में ही चिरंजीवी सरजा ने कार्डिएक अरेस्ट के कारण दुनिया को अलविदा कह दिया।

इसे भी पढ़ें बिहार: सुशांत सिंह राजपूत 17 साल बाद अपने घर पूर्णिया आए, कराया मुंडन संस्कार

टीवी एक्टर जगेश मुकाती का भी निधन हो गया। जगेश मुकाती का निधन बुधवार 10 जून को हुआ। बताया जा रहा है कि जगेश मुकाती को मुंबई के एक अस्पताल में भरती करवाया गया था। जगेश मुकाती को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। जगेश मुकाती 'अमिता का अमित' और 'श्री गणेश' जैसे सीरियल में नजर आ चुके थे।

एक दिन में दो झटके

सुशांत सिंह राजपूत की मैनेजर रह चुकीं दिशा सालियन (Disha Salian) के निधन की खबर भी पांच दिन पहले आई। बॉलीवुड के जानेमाने प्रोड्यूसर अनिल सूरी (Anil Suri) का कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण गुरुवार 11 जून को निधन हो गया। वह 77 साल के थे। उन्होंने राज कुमार, रेखा अभिनीत 'कर्मयोगी' और 'राजतिलक' जैसी फिल्मों का निर्माण किया था।

गुरुवार 11 जून को ही बॉलीवुड के शानदार डायरेक्टर बासु चटर्जी का निधन हो गया। भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से भी एक बुरी खबर आई मनोज तिवारी के लोकप्रिय गाने रिंकिया के पापा सहित उनकी कई एलबमो और फिल्मों में म्यूजिक देने वाले भोजपुरी फिल्मों के जाने माने संगीतकार धनंजय मिश्रा का निधन हो गया।

इसे भी पढ़ें बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई में अपने घर में खुदकुशी की

मशहूर फिल्मकार बासु चटर्जी का निधन भी 11 जून को हो गया। उनका निधन 93 वर्ष की आयु में हुआ। छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों-बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी यादगार फिल्में बनाने वाले बासु दा हमेशा याद किये जाएंगे।

पंचक योग

17 अप्रैल दोपहर 12.16 से 22 अप्रैल दोपहर 1.18 बजे तक

14 मई सायं 7.20 से 19 मई सायं 7.53 बजे तक

10 जून मध्यरात्रि बाद 3.40 से 15 जून मध्यरात्रि बाद 3.18 बजे तक

8 जुलाई दोपहर 12.31 से 13 जुलाई प्रातः 11.15 बजे तक

अब क्या है पंचक योग

ज्योतिष में पंचक योग बहुत खराब माना जाता है। कहते हैं इस अवधि में जो भी होता है वह पांच बार होता है। खासकर मृत्यु के मामले में इसी लिए इसी अवधि के बीच किसी की मृत्यु होने पर उसके शव के साथ पांच पुतले रखे जाते हैं। अब सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु भी पंचक योग के बीच हुई है जो कि अच्छे संकेत नहीं दे रही है। अभी बॉलीवुड को और झटके लग सकते हैं।

राम केवी

राम केवी

Next Story