अमिताभ, रेखा और जया: जब इस फिल्म की स्टार कास्ट से डर गए यश चोपड़ा, ये है बड़ी वजह

अमिताभ ने यश चोपड़ा से पूछा कि इस फिल्म में सबसे सही कास्टिंग कौन सी रहेगी? ये सुनकर यश चोपड़ा ने कहा- ‘मेरे बताने का क्या फायदा, अब तो शूटिंग भी शुरू होने वाली है।’ यश जी की ये बातें सुनकर अमिताभ ने उन्हें बताने पर जोर दिया तो यशजी ने बोला- अगर सच पूछो तो इस फिल्म में जया, रेखा और अमिताभ बच्चन सबसे अच्छे रहेंगे।’

मुंबई: मायानगरी मुंबई देश की आर्थिक नगरी भी कहलाती है। यहां बॉलीवुड भी बसता है। मुंबई की धरती पर एक युवा अपने कदम रखता है तो उसके बहुत सारे सपने होते हैं, ये सपने होते हैं एक अच्छा एक्टर एक अच्छा सुपर स्टार बनने का और नेम फेम कमाने का। हर कलाकार सोचता है कि अच्छे और बेहतरीन डायरेक्टर्स के साथ काम करने को मिले। उन्हीं बेहतरीन डायरेक्टर्स में से एक यश चोपड़ा हैं जिनकी फ़िल्में आज भी लोगों को पसंद आती हैं।

इस फिल्म की कहानी ने लोगों को अपनी कहानी की याद दिलाया

‘सिलसिला’ तो आपको याद ही होगी? इस फिल्म की कहानी आज भी लोगों को पसंद है, इस फिल्म की कहानी दिलचस्प तो है ही साथ ही फिल्म के कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय कर फिल्म में चार चाँद लगा दिया। साल 1981 में रिलीज हुई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा की अदाकारी ने दर्शकों को इस फिल्म की तारीफ करने पर मजबूर कर दिया था। इस फिल्म में तीनों का लव ट्राइएंगल देख हर किसी ने इसे उनकी असल जिंदगी से जोड़ दिया था, लेकिन इन तीनों कलाकारों को एक साथ एक ही फ्रेम में खड़ा करना कोई आसान काम नहीं था।

स्टार कास्ट की कहानी है दिलचस्प

यश चोपड़ा, इस फिल्म ‘सिलसिला’ के लिए अमिताभ, जया और रेखा को उन किरदारों में सोच चुके थे और इन्हीं तीनों के साथ फिल्म को बनाना चाहते थे, लेकिन उस वक्त रेखा और अमिताभ के अफेयर की खबरें खूब चर्चा में थी जिससे जया बिल्कुल भी खुश नहीं थीं। एक वक्त तो यश चोपड़ा को भी लगने लगा था कि शायद इन तीनों के साथ ये फिल्म नहीं बन पाएगी। जिसके बाद उन्होंने जया और रेखा वाले किरदार के लिए परवीन बॉबी और स्मिता पाटिल को साइन भी कर लिया था, मगर वो कहते हैं ना कि जिसकी किस्मत में जो किरदार निभाना लिखा होता है वो उस तक पहुंच ही जाता है।

ये भी देखें: कपल्स सावधान रहें: संबंध बनाते समय इसका रखें ध्यान, वैज्ञानिकों ने दी सलाह

फिल्म के साथ कुछ हुआ ऐसा

य़श चोपड़ा, अमिताभ बच्चन के साथ एक और फिल्म बना रहे थे जिसका नाम था कालिया, जिसकी शूटिंग के लिए टीम कश्मीर पहुंची थी। यहीं पर डिनर के वक्त यश चोपड़ा ने अमिताभ से सिलसिला की कास्टिंग के बारे में बात की। यश चोपड़ा ने बताया कि उन्हें इस फिल्म की कास्टिंग को लेकर काफी टेंशन हो रही है।

डिनर के बाद अमिताभ ने य़श चोपड़ा से किया ये सवाल

अमिताभ ने यश चोपड़ा से पूछा कि इस फिल्म में सबसे सही कास्टिंग कौन सी रहेगी? ये सुनकर यश चोपड़ा ने कहा- ‘मेरे बताने का क्या फायदा, अब तो शूटिंग भी शुरू होने वाली है।’ यश जी की ये बातें सुनकर अमिताभ ने उन्हें बताने पर जोर दिया तो यशजी ने बोला- अगर सच पूछो तो इस फिल्म में जया, रेखा और अमिताभ बच्चन सबसे अच्छे रहेंगे।’ ये सुनकर पता नहीं अमिताभ के मन में क्या आया कि उन्होंने यश जी को मुंबई वापस चलने के लिए कहा और वहां जया और रेखा से एक बार फिर बात करने के लिए बोला। वापस आते वक्त दोनों ने फ्लाइट में एक-दूसरे से कोई बात नहीं की।

ये भी देखें: मां-बच्चे पड़े रहे: एंबुलेंस चालक कर रहे मनमानी, घंटों नहीं मिली एंबुलेंस

‘मेरी पत्नी के साथ जाओ और साड़ियां खरीद कर ले आओ’

मुंबई आते ही अगले दिन यश चोपड़ा जया बच्चन से मिले तो उन्होंने फिल्म के लिए हां कर दी, इतना सुनते ही यशजी ने कहा- ‘ठीक है फिर हम कल ही शूटिंग पर चलते हैं कश्मीर’। जया, यशजी की बात सुनकर हैरान हो गईं। यश चोपड़ा ने जया से कहा कि ‘मेरी पत्नी के साथ जाओ और साड़ियां खरीद कर ले आओ’। जया ने भी ठीक है कह दिया। इसके बाद वो रेखा से मिले तो वो भी इस फिल्म के लिए तैयार थीं, यश ने रेखा से भी कहा कि ‘तुम भी कुछ कपड़े बनवा लो और चार दिन में कश्मीर पहुंच जाओ’।

यार मेरे सेट पर कुछ गड़बड़ मत करना!

फिल्म ‘सिलसिला’ की पूरी टीम कश्मीर पहुंच गई, लेकिन यश चोपड़ा को अभी भी डर सता रहा था कि कहीं, शूटिंग के वक्त जया और रेखा के बीच कुछ गड़बड़ ना हो जाए, लड़ाई ना हो जाए। इसके लिए यश जी ने जया और रेखा दोनों को अलग-अलग बुलाकर उनसे इस बारे में बात की औऱ कहा- ‘तुम दोनों मेरी ये फिल्म दोस्ती में कर रही हों तुम दोनों ही मेरी अच्छी दोस्त, तुम दोनों को अपना-अपना किरदार पसंद भी है, मैं सीधी बात करूंगा, फिल्म की स्क्रिप्ट तुम्हारे पास है ही, तुम सब जानती हों, यार मेरे सेट पर कुछ गड़बड़ मत करना!’ यश चोपड़ा की ऐसी बातें सुनकर जया और रेखा दोनों ने ही उन्हें विश्वास दिलाया कि वो ऐसा कुछ नहीं करेंगी जिससे शूटिंग में किसी तरह की रुकावट आए।

ये भी देखें: भारत को झटका: प्ले स्टोर से हटाया गया ये ऐप, सोशल मीडिया में हड़कंप

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App