कपल्स सावधान रहें: संबंध बनाते समय इसका रखें ध्यान, वैज्ञानिकों ने दी सलाह

दुनियाभर में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। इसके बावजूद भी अब कई देशों में लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। अगर इससे कोई कपल इस बात का डर छोड़ दे कि कोरोना नहीं होगा, तो…

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। इसके बावजूद भी अब कई देशों में लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। अगर इससे कोई कपल इस बात का डर छोड़ दे कि कोरोना नहीं होगा, तो ऐसा कतई नहीं है।उन्हें लेकर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कुछ सलाह दी हैं, जिससे कपल्स सेक्स के दौरान कोरोना वायरस से अपना बचाव कर सकें।

 

ये भी पढ़ें: 6 सालों में 8 बार यहां तूफान ने दी दस्तक, लेकिन इसलिए नहीं मचा पाए तबाही

पहली बात तो यह सामने आई है कि कोरोना से बचने के लिए कपल सेक्स से भी बचें क्योंकि ऐसे मामले आए थे कि सेक्स से कुछ हद तक कोरोना संक्रमण खतरा हुआ था। स्टडी करने वाले हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने सलाह दी है कि कपल को किस करने से बचना चाहिए और सेक्स के दौरान मास्क पहने रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: क्राइम ब्रांच ने IB कर्मचारी अंकित शर्मा मामले की चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की

उन्होंने यह भी सलाह दी है कि सेक्स के बाद कपल नहाएं तो ज्यादा अच्छा होगा। अगर कोई घर से बाहर आ-जा रहा है तो उस व्यक्ति के साथ सेक्स कोरोना संक्रमण को बढ़ावा ज्यादा दे सकता है क्योंकि ऐसा हाई रिस्क कैटेगरी में आता है।

ये भी पढ़ें: आप MLA प्रकाश जारवाल के भाई अनिल जारवाल को रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने दी अग्रिम जमानत

रिसर्चर्स ने माना है कि कपल के लिए सेक्स से दूरी बना लेना संभव नहीं होगा, इसलिए एहतियात बरतने की ज्यादा जरूरत है। यह स्टडी ‘एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन्स’ में प्रकाशित की गयी है। स्टडी करने वाली टीम के मुखिया रिसर्चर जैक टर्बन ने बताया है कि कंट्रासेप्टिव के इस्तेमाल के साथ मास्क भी पहनना जरूरी है। कुछ समय पहले थाईलैंड के एक मेडिकल एक्सपर्ट ने सलाह दी थी कि कोरोना से ठीक होने वाले अगले 30 दिन तक सेक्स से दूर रहें तो ही अच्छा है।

ये भी पढ़ें: भारत-चीन सीमा पर हालात नियंत्रण में और स्थिर: चीन विदेश मंत्रालय

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App