अब सोशल मीडिया पर नहीं दे पाएंगे धोखा, फेसबुक ने हटाए करोड़ों नकली अकाउंट

फेक अकाउंट डिलीट करने के अभियान में फेसबुक ने  बहुत सारे अकाउंट डिलीट कर दिए है। फेसबुक ने 540 करोड़ अकाउंटस को रिमूव किया है।कंपनी न ेइसकी जानकारी 13 नवंबर को दी है। फेसबुक ने अपनी जानकारी में कहा कि कुल एक्टिव मेंबर्स में 5 फीसदी फेक अकाउंट है। पिछले साल की तुलना में इस बार डेढ गुना एकाउंट डिलीट किया है।

Published by suman Published: November 14, 2019 | 10:23 pm
Modified: November 15, 2019 | 4:48 am

जयपुर: फेक अकाउंट डिलीट करने के अभियान में फेसबुक ने  बहुत सारे अकाउंट डिलीट कर दिए है। फेसबुक ने 540 करोड़ अकाउंटस को रिमूव किया है।कंपनी न ेइसकी जानकारी 13 नवंबर को दी है। फेसबुक ने अपनी जानकारी में कहा कि कुल एक्टिव मेंबर्स में 5 फीसदी फेक अकाउंट है। पिछले साल की तुलना में इस बार डेढ गुना एकाउंट डिलीट किया है। फेस बुक नें अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी ने फेक अकाउंट पहचानने की क्षमता  पहले से बेहतर की है। जिससे फेक अकाउंट की पहचान हो जाएगी।

यह पढ़ें…  Instagram देगा TikTok को टक्कर, सामने आया ये गजब का फीचर

हमने फेक अकाउंट्स को बनाने की और उससे पहचानने की कोशिश की क्षमता को बेहतर किया है। इससे फेक अकाउंट्स से निपटने में मदद मिलेगी। डिटेक्शन सिस्टम की मदद से कंपनी हर रोज लाखों फेक अकाउंट्स को बनने से रोकती है। फेसबुक के मुताबिक, फेक अकाउंट वो होते हैं जिन्हें किसी व्यक्ति या संस्थान के नाम से बनाए जाते हैं जिनका वास्तविकता से कोई लेना-देना ही नहीं है।

कंपनी ने लोगों को धोखा देने के लिए तैयार किए गए फेक अकाउंट्स को खोजने और उन्हें रिमूव करने के लिए भारी निवेश किया है। खासतौर से उन जगहों पर जहां राजनीतिक या सामाजिक एजेंडा को लेकर गलत खबरें फैलाई जाती हैं। इससे पहले भी रिमूव किए हैं।

यह पढ़ें… आधार कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर अब आपको इन कामों में नहीं होगी परेशानी

एफबी ने इससे पहले बताया कि साल की पहली तिमाही में 2.2 बिलियन फेक अकाउंट रिमूव किए थे। वहीं, वर्ष 2018 की आखिरी तिमाही में फेसबुक ने 1 बिलियन फेक अकाउंट्स और पहली तिमाही में 583 मिलियन फेक अकाउंट्स रिमूव किए थे।कई अकाउंट्स को उनके बनने के तुरंत बाद ही रिमूव कर दिया गया था।