×

अरबपति के स्मार्टफोन टूटते हैं हर महीने, ये वजह आपके होश उड़ा देगी

पिछले कुछ सालों से डाटा प्राइवेसी को लेकर बहुत सारी घटनाएं सामने आई हैं। अगर टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने में आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

Shreya
Published on: 25 Oct 2019 6:05 AM GMT
अरबपति के स्मार्टफोन टूटते हैं हर महीने, ये वजह आपके होश उड़ा देगी
X

नई दिल्ली: एक अरबपति टेक बिजनेसमैन अपने स्मार्टफोन को करीब हर महीने तोड़ देता है। जी हां, सुनने में अजीब जरुर है लेकिन ये सच है। अमेरिकी टेक बिजनेसमैन एलन मस्क अपने स्मार्टफोन को करीब हर महीने तोड़ देते हैं। अगर आप Tesla इलेक्ट्रिक कार और टेक्नोलॉजी निर्माता कंपनी के मालिक एलन मस्क के फोन तोड़ने के पीछे की वजह सुनेंगे तो हैरान रह जायेंगे। अमेरिकी रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन मस्क ऐसा डाटा को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं।

डाटा को सेफ रखने के लिए करते हैं ऐसा-

रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क अपने पुराने फोन के डाटा को निकालकर सेफ कर लेते हैं, उसक बाद अपने स्मार्टफोन को तोड़ देते हैं। इस प्रोसेस को नियमित तौर पर अपनाया जाता है, ताकि एलन मस्क का डाटा सेफ रह सके। आपको बता दें कि स्मार्टफोन का यूज करने से डाटा प्राइवेसी का भी खतरा बना रहता है। पिछले कुछ सालों से डाटा प्राइवेसी को लेकर बहुत सारी घटनाएं सामने आई हैं। अगर टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने में आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: यहां देखें करतारपुर कॉरिडोर का पहला सीन, है जबरदस्त तैयारी

डाटा को सुरक्षित रखने के लिए इन बातों का रखे ध्यान-

एलन मस्क एक अरबपति हैं इसलिए डाटा को सुरक्षित रखने के लिए वो हर महीने अपने फोन को तोड़ सकते हैं और बदल सकते हैं। लेकिन ऐसा करना आम आदमी के लिए संभव नहीं है। इसलिए टेक्नॉलाजी का इस्तेमाल करते वक्त आप थोड़ी सी सावधानी बरतते हैं तो ऐसी घटनाओं से बच सकते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कि आपको अपने डाटा को सुरक्षित ऱखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में ऐसे किसी भी ऐसे ऐप को Install न करें जो गूगल प्ले स्टोर पर Verfied न हो।
  • Android 10 में ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो ऐप्स के परमिशन को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में आप किसी भी ऐप को अपना पर्सनल Information न दें। अगर आप परमिशन देते हैं तो केवल उस समय के लिए दें, जब आप उसका यूज कर रहे हों।
  • डाटा को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अपने स्मार्टफोन के पासवर्ड को अल्फा न्यूमेरिक बनाएं। साथ ही बायोमैट्रिक पासवर्ड के साथ-साथ न्यूमेरिक पासवर्ड का भी इस्तेमाल करें।
  • साथ ही स्मार्टफोन में हर पर्सनल ऐप को लॉक करके जरुर रखें। ताकि अगर कोई आपके फोन का पासवर्ड जान भी ले तो आपके पर्सनल डाटा को एक्सेस न कर पाए।
  • फोन के फाइल्स और फोल्डर्स के साथ सोशल मीडिया और बैंकिग ऐप्स को भी सुरक्षित रखने की पूरी कोशिश करें।
  • अपने स्मार्टफोन, सोशल मीडिया और बैंकिंग अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें।
  • अगर आप इस बेसिक सावधानियों का ध्यान रखते हैं तो आपके डाटा को कोई नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: बिग बॉस 13: शो में हुई कंटेस्टेंट्स के बीच हाथापाई, फूट-फूट कर रोईं शहनाज

Shreya

Shreya

Next Story