×

Alert: 31 दिसंबर से बंद हो जाएगा WhatsApp, यहां जानें क्यों?

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए उन ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बताया है, जिसके यूजर्स 31 दिसंबर 2019 से व्हाट्सऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।  कौन से हैं वो यूजर्स जो व्हाट्सऐप चला नहीं पाएंगे, हम आपको बताते हैं। 

Aditya Mishra
Published on: 20 Dec 2019 9:10 PM GMT
Alert: 31 दिसंबर से बंद हो जाएगा WhatsApp, यहां जानें क्यों?
X

लखनऊ: व्हाट्सऐप का इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं, तो अपना पुराना फोन बदल डालिए। जी हां, इंस्टैंट मेसेजिंग प्लैटफाॅर्म व्हाट्सऐप अपने कुछ यूजर्स के लिए बुरी खबर लाया है।

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए उन ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बताया है, जिसके यूजर्स 31 दिसंबर 2019 से व्हाट्सऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। कौन से हैं वो यूजर्स जो व्हाट्सऐप चला नहीं पाएंगे, हम आपको बताते हैं।

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा कि अगर आप विंडोज फोन का इस्तेमाल करते हैं और वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले नया फोन खरीदना पड़ेगा।

यानी कि 31 दिसंबर से वॉट्सऐप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा। वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले कहा था कि वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों।

ये भी पढ़ें...व्हाट्सएप पर साइबर हमला, आपने अपना एप अपडेट नहीं किया तो तत्काल करें

इन फोन्स पर अगले साल से नहीं चलेगा वॉट्सऐप

इसके अलावा वॉट्सऐप ने यह भी बताया कि अगले साल फरवरी यानी 1 फरवरी, 2020 से ऐपल iOS 8 के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट बंद किया जा रहा है।

वॉट्सऐप की iOS 8 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे आईफोन पर कैंपैटिबिलिटी 1 फरवरी 2020 से खत्म की जा रही है। वहीं एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए 2.3.7 (Gingerbread) या पुराने ओएस पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें...व्हाट्सएप वायरल कंटेंट पर नियंत्रण के लिए और कदम उठाएगा

व्हाट्सएप ने पहले भी दी थी ऐसी जानकारी

इससे पहले जून में वॉट्सऐप ने अपने FAQ सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग शेयर किया था. कंपनी ने इसमें जानकारी दी थी कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर भी 1 फरवरी, 2020 के बाद व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें...IND की मदद से पीछे हटा व्हाट्सएप, कहा- संदेश ट्रेस करने के लिए नहीं उपलब्ध करवा सकते सॉफ्टवेयर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story