×

इन 21 Apps से सावधान: फोन के लिए हैं बहुत बड़ा खतरा, चेतावनी हुई जारी

साइबर सिक्योरिटी फर्म Avast ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 21 ऐडवेयर गेमिंग ऐप्स को लेकर चेतावनी दी  है। यह 21 ऐप्स हिडेन ऐड्स फैमिली ट्रोजन का हिस्सा हैं।

Monika
Published on: 27 Oct 2020 6:10 AM GMT
इन 21 Apps से सावधान: फोन के लिए हैं बहुत बड़ा खतरा, चेतावनी हुई जारी
X
सावधान : 21 ऐप्स को लेकर जारी चेतावनी, हो सकता है हैकिंग का खतरा

अगर आप भी इन ऐडवेयर गेमिंग ऐप्स को अपने फ़ोन पर देह रहे है तो इस खबर को पढने में आपकी भलाई होगी। साइबर सिक्योरिटी फर्म Avast ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 21 ऐडवेयर गेमिंग ऐप्स को लेकर चेतावनी दी है। यह 21 ऐप्स हिडेन ऐड्स फैमिली ट्रोजन का हिस्सा हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने बताया कि अभी Google भी एडवेयर गेमिंग ऐप्स की रिपोर्ट की जांच कर रहा है। बता दें, कि सेंसर टावर के डेटा से 21 ऐप को ऐप स्टोर से कुल 80 लाख बार डाउनलोड किया गया है।

एडवेयर गेमिंग ऐप्स का प्रमोशनल कंटेंट

Avast ने दावा किया है कि इनमें से कई एडवेयर गेमिंग ऐप्स का प्रमोशनल कंटेंट YouTube और बाकी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर देखी गई थी। बता दें, कि अगर आप गूगल प्ले स्टोर से इन्हें डाउनलोड करते है तो ये आपको वो चीज़े नहीं दिखाती जिसे ये प्रमोट कर रही होती हैं।बजाय इसके यूज़र्स के फोन को फालतू के विज्ञापन से भर देती हैं।

कौन सी हैं वह ऐप्स

शूट थीम(Shoot Them) , क्रश कार(Crush Car) , रोलिंग स्क्रॉल(Rolling Scroll) , हेलीकॉप्टर अटैक –न्यू (Helicopter Attack – NEW), अस्सस्सिं लैजेंड- 2020 न्यू (Assassin Legend - 2020 NEW), हेलीकॉप्टर शूट (Helicopter Shoot), रग्बी पास (Rugby Pass), फ्लाइंग स्केटबोर्ड (Flying Skateboard), आयरन ईट (Iron it) ,शूटिंग रन (Shooting Run), प्लांट मोंस्टर (Plant Monster), फंड हिडन (Find Hidden), फंड 5 डिफरेंसेस – 2020 न्यू (Find 5 Differences - 2020 NEW),रोटेट शेप, (Rotate Shape), जम्प जम्प (Jump Jump), फंड द डिफरेंसेस – पजल गेम ( Find the Differences - Puzzle Game), स्वय मैन (Sway Man), डेजर्ट अगेंस्ट (Desert Against), मनी डिस्ट्रॉयर (Money Destroyer), क्रीम ट्रिप- न्यू (Cream Trip – NEW), प्रॉप्स रेस्क्यू (Props Rescue)

ये भी पढ़ें…दाढ़ी वाले पुलिसकर्मी: अब हो जाएं सावधान, आ गया DGP का बड़ा फरमान

इन सभी ऐप्स को लेकर कहा गया है कि इस तरह के ऐडवेयर में बाकी मैलवेयर से कम खतरनाक मैलिशियस कोड के साथ आते हैं। कई बार ये दूसरे प्रोग्राम के लिए दरवाज़े खोल देते हैं, और इसीलिए इससे डेटा समझौता और यहां तक ​​कि हैकिंग का खतरा भी रहता है। फिलहाल, Google को Avast द्वारा बताए गए 21 एडवेयर गेमिंग ऐप के बारे में डिटेल शेयर करना बाकी है।

ये भी पढ़ें- सेना का तगड़ा प्रहार: कांप उठे आतंकी, एक की मौत, निशाने पर 3 दहशतगर्द

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story