एंड्रॉयड यूज़र्स हो जाइए सावधान! ये खतरनाक ऐप्स करते हैं यूजर्स का नुकसान

इन दिनों साइबर क्रिमिनल आम लोगों को चूना लगाने के नए-नए तरीके आजमा रहे हैं। इन्हीं में से एक तरीका है फर्जी ऐप्स के जरिए डेटा चुराने का। हाल ही में 24 ऐसे ऐप्स सामने आए हैं जो ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। (VPN )सलूशन प्रोवाइडर कंपनी  ने

Published by suman Published: February 14, 2020 | 11:06 am
Modified: February 14, 2020 | 11:07 am

नई दिल्ली इन दिनों साइबर क्रिमिनल आम लोगों को चूना लगाने के नए-नए तरीके आजमा रहे हैं। इन्हीं में से एक तरीका है फर्जी ऐप्स के जरिए डेटा चुराने का। हाल ही में 24 ऐसे ऐप्स सामने आए हैं जो ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। (VPN )सलूशन प्रोवाइडर कंपनी  ने अपनी एक रिपोर्ट में इन 24 ऐप्स को तुरंत अपने डिवाइस से डिलीट करने की सलाह दी है। ये ऐप्स यूजर्स की जासूसी करते हैं, साथ ही उनका डेटा भी चुरा लेते हैं।

 

यह पढ़ें…गजब का ऑफर: यहां थोक के भाव मिल रहे मोबाइल, 15 हजार कम हुई कीमत


एंड्रॉयड यूज़र्स सतर्क

एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए एक चेतावनी है। गूगल ऐप में 24 खतरनाक ऐप्स के बारे में पता चला है जो कि आपके फोन की जासूसी करते हैं। इनमें से कुछ तो मशहूर बैटरी, कैमरा और पॉपुलर यूटिलिटी ऐप्स हैं। इनमें से कुछ ऐप्स खुद-ब-खुद कॉल कर सकते हैं, फोटो ले सकते हैं, वीडियो और ऑडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

खतरे की बात यह है कि इन ऐप्स को अब तक 38.2 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस लिस्ट में दिए गए कुछ ऐप्स काफी पॉप्युलर हैं। इनमें से कुछ कैमरा ऐप्स हैं तो कुछ बैटरी सेविंग ऐप्स हैं। इनमें से कुछ ऐप खुद से कॉल कर सकते हैं, फोटो ले सकते हैं, विडियो या ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और ऐसे ही कई दूसरे काम भी कर सकते हैं। खतरे को भांपते हुए गूगल ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। हालांकि अगर आप अभी भी इन ऐप्स को अपने फोन में रखे हुए हैं तो तुरंत डिलीट करने की जरूरत है।

यह पढ़ें…इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स में WHATSAPP ने किया कमाल, अरबों लोग कर रहे इस्तेमाल

 

हालांकि, गूगल ने प्ले स्टोर से इसे डिलीट कर दिया है। इन 24 ऐप्स में से बता रहे हैं उन दस खास ऐप्स के बारे में जो अक्सर हर किसी के फोन में दिख जाते हैं- इसके अलावा (orld Zoo,Word Crush,Word Crossy, Soccer Pinball, Puzzle Box) जैसे तमाम ऐप्स हैं जिनमें भी इसी तरह की कमियां पाई गई हैं। इसीलिए अगर ये ऐप्स आपके फोन में हैं तो इन्हें जल्द से जल्द डिलीट कर दें।