इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स में WHATSAPP ने किया कमाल, अरबों लोग कर रहे इस्तेमाल

  दुनिया की 25 प्रतिशत आबादी यानी 2 अरब लोग अब वॉट्सऐप का उपयोग कर रहे हैं। फेसबुक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने फरवरी 2018 में कहा था कि वॉट्सऐप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 1.5 अरब है।

Published by suman Published: February 13, 2020 | 12:18 pm
Modified: February 13, 2020 | 12:19 pm

नई दिल्लीः  दुनिया की 25 प्रतिशत आबादी यानी 2 अरब लोग अब वॉट्सऐप का उपयोग कर रहे हैं। फेसबुक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने फरवरी 2018 में कहा था कि वॉट्सऐप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 1.5 अरब है।

 

यह पढ़ें…एंड्रॉयड यूजर्स सावधान: अगर कर रहे हैं इसका यूज़, तो आपके साथ हो सकता ऐसा

फेसबुक यूज़र्स की तुलना में वॉट्सऐप यूज़र्स

इन्स्टैंट मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप ने घोषणा की है कि कंपनी ने 2 अरब ऐक्टिव यूज़र्स का आंकड़ा पार कर लिया है। पहले भी इस बात का अनुमान लगाया गया था कि अप्रैल 2020 तक वॉट्सऐप के 2 अरब ऐक्टिव यूज़र्स हो जाएंगे। वॉट्सऐप के ऑफीशियल ब्लॉग पर पब्लिश किए गए एक पोस्ट में कहा गया कि कंपनी प्रिवेसी और एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को जारी रखेगी जिसकी वजह से स्पैम और फेक इन्फॉर्मेशन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। हालांकि, फेसबुक यूज़र्स की तुलना में वॉट्सऐप यूज़र्स अभी भी कम हैं। बता दें कि मौजूदा वक्त में फेसबुक के 2.4 ऐक्टिव यूज़र्स है।

भारत सबसे बड़ा बाजार

इसके जरिए लोग एक दिन में 60 अरब मैसेज फॉरवर्ड-रिसीव करते हैं। व्हाट्सअप के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है। एप ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि उसके यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से ऊपर पहुंच गई है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर में वॉट्सऐप का उपयोग करने वालों की संख्या 2 अरब को पार कर गई है।

यह पढ़ें…गजब का ऑफर: यहां थोक के भाव मिल रहे मोबाइल, 15 हजार कम हुई कीमत

कंपनी ने दावा किया कि यह पूरी तरह सुरक्षित है और ऐप के जरिए दो लोगों या ग्रुप्स के बीच होने वाली बातचीत में सेंध की गुंजाइश नहीं है। वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग में कहा कि हमें पता है कि जितना हम इंटरनेट के जरिए जुड़ते हैं, उतने ही हमें सुरक्षा की जरूरत होती है। हम जितना ऑनलाइन होते हैं, हमारी बातचीत की सुरक्षा उतना ही महत्वपूर्ण हो जाती है।

आंकड़ों के मुताबिक वॉट्सऐप अपने प्रतिस्पर्द्धी दूसरे इन्सटैंट मैसेजिंग ऐप्स से काफी आगे है। विचैट( WeChat) की बात करें तो इसके यूज़र्स की संख्या एक साल पहले तक 1 अरब थी, वहीं टेलीग्राम के यूज़र्स की संख्या सिर्फ 30 करोड़ है।