×

झमाझम ऑफर: कम पैसो में मिलेगा 5G इंटरनेट, इस कंपनी ने किया ऐलान

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने स्वीडिश दूरसंचार सॉल्यूशन प्रोवाइडर इरेक्सन के साथ 5 जी नेटवर्क के लिए करार किया है। एयरटेल ने स्वीडिश कंपनी के साथ 5जी के लिए समझौते में 5 जी रेडी क्लाउड पैकेट कोर नेटवर्क डिप्लॉयमेंट के लिए करार किया है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Aug 2023 12:59 PM GMT (Updated on: 23 Aug 2023 5:22 PM GMT)
झमाझम ऑफर: कम पैसो में मिलेगा 5G इंटरनेट, इस कंपनी ने किया ऐलान
X
झमाझम ऑफर: कम पैसो में मिलेगा 5G इंटरनेट, इस कंपनी ने किया ऐलान

नई दिल्ली : दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने स्वीडिश दूरसंचार सॉल्यूशन प्रोवाइडर इरेक्सन के साथ 5 जी नेटवर्क के लिए करार किया है। एयरटेल ने स्वीडिश कंपनी के साथ 5जी के लिए समझौते में 5 जी रेडी क्लाउड पैकेट कोर नेटवर्क डिप्लॉयमेंट के लिए करार किया है। एयरटेल और इरेक्सन मिलकर देश में 5 जी के इवोल्यूशन तक कंपनी के नेेटवर्क को बढ़ाने का काम करेंगे।

यह भी देखें... मासूम के साथ किया था रेप, कोर्ट ने 20 दिन में सुनाई आजीवन कारावास की सजा

इंप्रूव्ड हाई-स्पीड डाटा

बता दें कि नेटवर्क डिप्लॉयमेंट के बाद एयरटेल का नेटवर्क भी यूरोपियन दूरसंचार स्टैंडर्ड की तरह ही वीईपीजी (वर्चुअल इवॉल्वड पॉकेट गेटवे) की तरह हो जाएगा। इरेक्सन के इस नेटवर्क तकनीक के डिप्लॉयमेंट के बाद एयरटेल का नेटवर्क पहले से बेहतर हो जाएगा और यूजर्स को इंप्रूव्ड हाई-स्पीड डाटा प्रोवाइड कराया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, एयरटेल के चीफ टेक्नोलॉजी अफसर ने बताया कि भारत तेजी से डाटा खपत करने वाले बाजार के तौर पर उभर रहा है। यूजर्स के दिन-ब-दिन बढ़ते हुए डाटा डिमांड को पूरा करने के लिए हमें नई तकनीकि को अपनाना होगा।

हम अपने उपभोक्ता को बेहतर डाटा एक्सपीरियंस के लिए इनोवेटिव तकनीकि पर काम कर रहे हैं। इरेक्सन हमारा पुराना की-नेटवर्क पार्टनर रहा है। इस नए डेवलपमेंट के बाद हमारे नेटवर्क पैकेट कोर डाटा और अच्छा हो जाएगा। इससे डाटा कैपेसिटी बढ़ जाएगी।

airtel

इरेक्सन यूरोपीय देशों में वर्चुअल इवोल्व्ड पैकेट गेटवे (वीईपीजी) सॉल्यूशन प्रोवाइड कर रहा है, जोकि यूरोपीय टेलिकॉम्युनिकेशन स्टैंडर्ड्स को फॉलो करती है।

यह भी देखें... कश्मीर हाथ न लगा: तो पाकिस्तान इसकी चाह में हुआ पागल, बनाया नापाक प्लान

मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट नेटवर्स

बता दें कि यह सॉल्यूशन एज कम्प्युटिंग और कंटेनर मैनेजमेंट कैपेबिलिटिस से लैस है। जो मोबाइल ब्रॉडबैंड को ऑप्टिमाइज करके एडवांस्ट इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सर्विस प्रदान करती है।

एयरटेल 2017 से ही एमआईएमओ यानी मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट नेटवर्स सॉल्युशन अपने उपभोक्ताओं को प्रदान करवा रहा है। कंपनी ने इसे सबसे पहले बैंगलुरू में टेस्ट किया।

इसके बाद में इस तकनीक को अन्य दूरसंचार सर्किल के लिए भी रोल आउट किया जा रहा है। एमआईएमओ को प्री-5जी नेटवर्क सॉल्यूशन या फिर 4.5जी भी कहा जाता है।

यह भी देखें... बड़ी खुशखबरी: सरकारी बैंकों ने दी ये सुविधाएं, अब घर बैठे होंगे सारे काम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story