×

सावधान ATM वालों: हो जाएं सतर्क, कहीं आप भी तो नहीं हो रहे शिकार

डिजिटलाइजेशन के इस दौर में लोग डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिग का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह से लेनदेन करने से लोगों का काफी समय तो बचता ही है, इसके साथ लोगों को बैंक जाने की जरूरत नही पड़ती है। लेकिन टेक्नोलॉजी जिस तरह से बढ़ रही है उसी तरह ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैंं।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Aug 2023 3:17 AM GMT
सावधान ATM वालों: हो जाएं सतर्क, कहीं आप भी तो नहीं हो रहे शिकार
X

नई दिल्ली : डिजिटलाइजेशन के इस दौर में लोग डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिग का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह से लेनदेन करने से लोगों का काफी समय तो बचता ही है, इसके साथ लोगों को बैंक जाने की जरूरत नही पड़ती है। लेकिन टेक्नोलॉजी जिस तरह से बढ़ रही है उसी तरह ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैंं।

यह भी देखें... छूटेगा सलमान का वर्षों पुराना आशियाना, तो अब कहां रहेंगे भाईजान…

रोजाना सुनने को मिलता है कि लोगों की निजी जानकारी लीक हो रही है, उनके एकाउंट से पैसे निकल गए। इसी तरह के तमाम ऐसे ही फ्रॉड के मामले हो रहे हैं। लेकिन हम आपको बताने जा रहें है कि यदि आपके साथ भी ऑनलाइन फ्रॉड होता है, तो उससे घबराएं नहीं क्योंकि हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप होने वाले नुकसान और फ्रॉड दोनों से बच सकते हैं।

इन तरीकों से पाएंगे निजात

अपने कार्ड को फौरन करें ब्लॉक

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो और जैसे ही आपको इस बात की भनक भी लगे कि आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी हो गई है और बैंक खाते से पैसे निकाले जा रहे हैं तो सबसे पहला काम ये करें कि अपने क्रेडिट कार्ड को फौरन ब्लॉक कराएं। कार्ड ब्लॉक कराने के लिए आप कस्टमर केयर को फोन कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड

बैंक को तुरंत दें जानकारी

आपको जब पता चले अवैध निकासी के बारे में तो तत्काल इसकी सूचना अपने बैंक को दें। इसके लिए आप अपने बैंक के किसी पास की ब्रांच में जा सकते हैं इसके अलावा आप बैंक कस्टमर केयर पर फोन करके कार्ड के हैक होने की जानकारी दे सकते हैं।

यह भी देखें... अभी-अभी! बैंको की लिस्ट जारी, बढ़ेगी आपकी परेशानी

आवेदन करें 3 दिन के भीतर

अगर आपके साथ फ्रॉड होता है और एकाउंट से पैसे निकल जाते हैं तो आप बैंक में इसकी लिखित करें और उसकी भरपाई के लिए आवेदन भी करें। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि भरपाई के लिए बैंक में आवेदन आप 3 दिन के भीतर ही कर लें, नहीं तो पूरे प्रोसेस में 120 दिन का समय लग सकता है।

ई-मेल द्वारा कर सकते हैं सूचित

अपना कार्ड ब्लॉक कराने के लिए आप बैंक कस्टमर केयर को ई-मेल के जरिए हुई धोखाधड़ी के बारे में सूचित कर सकते हैं। कस्टमर केयर को किए ई-मेल में आप सबूत के तौर पर स्कीनशॉट, स्टेटमेंट या मैसेज का स्क्रीनशॉट भी भेजी गई मेल में अटैच कर सकते हैं। जिससे समस्या समझने में आसानी होगी।

यह भी देखें... भौकाली नाई! करोड़ों की रखते हैं कारें, अंबानी जैसी इनकी लाइफ

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story