×

बजट: शेयर मार्केट में करना चाहते हैं निवेश, तो रखें इन खास बातों का ख्याल

5 जुलाई को आने वाले बजट से पहले आर्थिक मोर्चे पर देश भर में सुगबुगाहट तेज हो गई है। शेयर मार्केट के खिलाड़ियों में लगातार इस बात को लेकर चर्चा बनी हुई है कि बजट में उनके लिए कुछ खास होगा।

Vidushi Mishra
Published on: 2 July 2019 11:23 AM GMT
बजट: शेयर मार्केट में करना चाहते हैं निवेश, तो रखें इन खास बातों का ख्याल
X
SHARE MARKET

नई दिल्ली : 5 जुलाई को आने वाले बजट से पहले आर्थिक मोर्चे पर देश भर में सुगबुगाहट तेज हो गई है। शेयर मार्केट के खिलाड़ियों में लगातार इस बात को लेकर चर्चा बनी हुई है कि बजट में उनके लिए कुछ खास होगा।

बजट के पहले निवेशकों को क्या करना चाहिए?

अभी पैसा लगाएं या रुक जाएं?

अभी रुकें या चुनाव तक ही रुक जाएं?

ये ऐसे सवाल हैं जो अगर किसी के मन में उठ रहे हैं तो बिलकुल सही है।

पैसा बचाना और कमाना है तो ऐसे सवाल उठना और उनका जवाब बहुत जरूरी है।

इस बार बजट से उम्मीदें इसलिए भी बढ़ जाती हैं, क्योंकि कुछ वक्त पहले पीएम मोदी ने देश को पांच ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने की बात कही थी। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, इसके लिए आपको किन- किन बातों को ध्यान रखने की जरूरत है।

यह भी देखें... नशे में यूपी पूलिसकर्मी ने ले ली मासूम की जान, देखें ये वीडियों

शेयर बाजार में निवेश करना आसान नहीं

शेयर बाजार में निवेश करना तो साधारण है, लेकिन ये आसान कतई नहीं है। इसके लिए जुनून, धैर्य और अनुशासन की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही बाजार की समझ और रिसर्च की भी जरूरत होती है। शेयर बाजार में सफलता के लिए कोई निश्चित-शॉर्ट कट फॉर्मूला नहीं है, लेकिन कुछ व्यापक दिशा-निर्देश हैं, जिनका अगर समझदारी से पालन किया जाए, तो अच्छा लाभ हासिल किया जा सकता है।

शेयर मार्केट में निवेश करते वक्त किसी भी कंपनी के भविष्य की संभावनाओं का विश्लेषण जरूर करना चाहिए। इस तरह से आप बाजार के रुख को आसानी से समझ सकते हैं, इससे आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है।

न रहें इन पर आश्रित

शेयर खरीदने या बेचने के निर्णय के मामले में कभी भी दोस्तों या फिर रिश्तेदारों पर आश्रित होने से बचना चाहिए। इस तरह की भेड़चाल में चलने से बड़ा नुकसान हो सकता है। किसी भी विशेष स्टॉक में सिर्फ इसलिए निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि आपके आसपास के लोग भी इसमें निवेश कर रहे हैं। इससे आपको बड़े घाटे का सामना करना पड़ सकता है।

धैर्य के साथ निवेश करना हैं बुद्धिमानी

हमेशा व्यवस्थित रूप से और धैर्य के साथ निवेश करना बुद्धिमानी है, क्योंकि शेयर बाजार हमेशा अस्थिर होता है। शेयर मार्केट में निवेश करने को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि धैर्य और अनुशासित दृष्टिकोण से सही निर्णय लिया जा सकता है, किसी भी फर्म में निवेश करने से पहले एक दीर्घकालिक तस्वीर के बारे में सोचना चाहिए।

यह भी देखें... जेम्स बॉन्ड स्टार डेनियल क्रेग की अगली फिल्म की सामने आई पहली फोटो

शेयर मार्केट में निवेश करते वक्त आपकी धारणाएं हमेशा वास्तविकता के निकट होनी चाहिए। शेयर मार्केट में हमेशा निवेशक के धैर्य की परीक्षा होती है। कोई भी संपत्ति या निवेश बहुत लंबे वक्त तक हाई रिटर्न नहीं दे सकता है। शेयर बाजार इंवेस्टर्स को सही समय पर प्रवेश करने और बाहर निकलने का मौका देता है बशर्ते निवेशक इसे समझ सकें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story