ऐसे करें पता आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं, जानिए कैसे करें बचाव

अगर आपको पता चले कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है, तो आपका जरूर गुस्सा आएगा। कई बार आपको पता नहीं चलता है और आपकी फोन कॉल्स रिकॉर्ड की जा रही होती हैं। भारत समेत अधिकतर देशों में बिना इजाजत कॉल रिकॉर्ड करना लीगल नहीं है।

नई दिल्ली: अगर आपको पता चले कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है, तो आपका जरूर गुस्सा आएगा। कई बार आपको पता नहीं चलता है और आपकी फोन कॉल्स रिकॉर्ड की जा रही होती हैं। भारत समेत अधिकतर देशों में बिना इजाजत कॉल रिकॉर्ड करना लीगल नहीं है।

लेकिन अब अगर आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है तो आप कैसे पता करेंगे? यह बड़ा सवाल है। आप ये पता कर सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है, लेकिन उस स्थिति में संभव नहीं है जब सरकारी एजेंसियां ऐसा कर रही हों।

यह भी पढ़ें…बागी हुए शिवसेना के 17 विधायक, मचा हड़कंप, जल्द होगा बड़ा ऐलान

आप कुछ चीजें ध्यान में रख कर समझ सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है कि नहीं।

-अगर आपके पास कोई कॉल आती है या आप कहीं कॉल करते हैं और कुछ सेकंड्स या मिनट के बाद बीप की आवाज सुनाई दे तो समझ लें कि आपकी कॉल कोई रिकॉर्ड कर रहा है। आप चाहें तो पूछ सकते हैं।

– ओवर हीटिंग एक आम समस्या है, लेकिन यह बार बार हो रही है तो आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग ऐसे भी होती है। आपके फोन में इस तरह का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है जो कॉल रिकॉर्डिंग कहीं और भेजता है और लगातार कॉल रिकॉर्ड और सेंड करने की वजह से ओवर हीटिंग की समस्या उत्पन्न होती है।

यह भी पढ़ें…महाराष्ट्र में खिचड़ी: मोदी-पवार की मुलाकात खत्म, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

-अगर आपको लग रहा है कि आप डेटा जल्दी खत्म हो रहा है और आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो सावधान हो जाना चाहिए। कभी कभी अपना डेटा यूजेज भी चेक करते रहें। इससे ये पता चलता है कि आपका डेटा कहां खत्म हुआ। कई बार कॉल रिकॉर्डिंग वाले सॉफ्टवेयर की वजह से डेटा की खपत ज्यादा होती है, क्योंकि रिकॉर्डिंग फाइल को रिमोट सर्वर पर भेजा जाता है।

-अगर आप स्मार्टफोन में लिमिटेड ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, विज्ञापन वाले ऐप्स नहीं हैं फिर भी आपके फोन पर पॉप अप ऐड या मैसेज आ रहे हैं तो ये भी एक वजह हो सकती है कि आपको फोन की जासूसी हो रही है।

यह भी पढ़ें…होमगार्ड ड्यूटी घोटाला मामले में CM की बड़ी कार्रवाई: एडीसी सतीश समेत 5 गिरफ्तार

-स्मार्टफोन के सबसे ऊपर के पैनल पर अगर बिना किसी जरूरत माइक आइकॉन दिखे तो भी समझें कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है।

अगर आप महसूस करते हैं कि आपके स्मार्टफोन में भी ऐसी कुछ परेशानी हो रही है तो फोन का बैकअप ले कर फैक्ट्री रीसेट कर लें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App