×

अब नहीं सताएगा महंगाई का डर: रसोई में बचे हुए ऑयल से चलेगी कार, ये है फार्मूला

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस पहल की शुरुआत कर दी है। अब यूज हुए कुकिंग ऑयल को जमा करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च की गई है।

Aditya Mishra
Published on: 3 July 2023 3:04 AM GMT
अब नहीं सताएगा महंगाई का डर: रसोई में बचे हुए ऑयल से चलेगी कार, ये है फार्मूला
X

लखनऊ: ऐसा अधिकांश घरों और खाद्य प्रतिष्ठानों में होता होगा, लेकिन सच तो यही है कि एक बार इस्तेमाल में आने के बाद कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल सेहत के लिए गंभीर खतरे का सबब बनता है।

इसे जानते-समझते हुए मोदी 2.0 सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए एक बार इस्तेमाल में आ चुके कुकिंग ऑयल के दोबारा इस्तेमाल का नया तरीका निकाला है। अब बचे कुकिंग ऑयल से बायोडीजल बनाने की तैयारी है।

इसके नए इस्तेमाल को लेकर सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम एक बार इस्तेमाल में आए कुकिंग ऑयल से तैयार बायोडीजल खरीदेंगी।

शुरुआत में तेल कंपनियां बायोडीजल 51 रुपये प्रति लीटर लेंगी और दूसरे साल इसकी कीमत बढ़कर 52.7 रुपये लीटर होगी और तीसरे साल बढ़कर 54.5 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें...गजब का ऑफर! बजाज की ये शानदार बाइक ले जाएँ इतने में

क्या है योजना- पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस पहल की शुरुआत कर दी है। अब यूज हुए कुकिंग ऑयल को जमा करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च की गई है।

होटल और रेस्टोरेंट अपने यहां ऐसे स्टिकर लगाएंगे, जिसमें लिखा होगा कि वे बायोडीजल बनाने के लिए इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल की सप्लाई करते हैं।

इसके तहत सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां यूज हुए कुकिंग ऑयल से बायोडीजल के लिए प्लांट लगाने की इच्छुक प्राइवेट कंपनियों से बोलियां मंगाएंगी।

इसके बाद ये कंपनियां बायोडीजल को 51 रुपये प्रति लीटर की तय दर से खरीदेंगी. दूसरे साल में उसे बढ़ाकर 52.7 रुपये और तीसरे साल में 54.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...गजब: इस बैंक से सालाना 50 लीटर तक पेट्रोल-डीजल पा सकते हैं मुफ्त

कुकिंग ऑयल से होने वाले नुकसान

आपको बता दें कि खाना पकाने के इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल के इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर, एथेरोस्क्लेरोसिस, अल्जाइमर और लीवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा होता है।

बॉयो-डी कंपनी देश की इकलौती कंपनी है जो इस्तेमाल किया गया कुकिंग ऑइल खरीद कर बायो डीजल में तब्दील करवाती है. दिल्ली और एनसीआर में कंपनी ने ऑयल का रेट 22 से 24 रुपये प्रति लीटर निर्धारित किया है।

हालांकि कानपुर और लखनऊ में 15 रुपये में खरीदने की बात चल रही है. इसके पीछे ट्रांसपोर्टेशन में होने वाले खर्च का हवाला दिया जा रहा है.।बाद में इसे 51 रुपये प्रति लीटर में बेचा जा रहा है। ऐसे में रेट को लेकर होटल और रेस्टोरेंट के मालिक टेंशन में हैं।

ये भी पढ़ें...Motor Vehicle Act! गजब का नजारा, इस वजह से ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने जोड़े हाथ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story