×

केंद्र सरकार ने लांच किया ये खास एप, ग्राहकों की अब हर शिकायत होगी दूर

मोदी सरकार ने उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचाने के लिए कंज्यूमर एप को लॉन्च किया है। इस एप के जरिए ग्राहक किसी सेवा को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। उनकी शिकायत की सुनवाई 60 दिनों के अंदर होगी।

Aditya Mishra
Published on: 1 July 2023 10:34 AM GMT
केंद्र सरकार ने लांच किया ये खास एप, ग्राहकों की अब हर शिकायत होगी दूर
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचाने के लिए कंज्यूमर एप को लॉन्च किया है। इस एप के जरिए ग्राहक किसी सेवा को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। उनकी शिकायत की सुनवाई 60 दिनों के अंदर होगी।

इसके अलावा सरकार ने कहा है कि ग्राहकों की साधारण शिकायत का निपटारा 15 दिनों के भीतर होगा। लोगों की सुविधा के लिए इस एप में अंग्रेजी और हिंदी भाषा का सपोर्ट मिलेगा। इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने एप की लॉन्चिंग पर कहा इस एप में ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहक शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है, इसकी जानकारी भीहासिल कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा है कि हम उपभोक्ताओं की शिकायतों को जल्द-से-जल्द निपटारा करेंगे।

ये भी पढ़ें...12000 करोड़ का एप: मोबाइल से करेगी सरकार ये काम

60 दिन के अंदर होगा समस्या का समाधान

मोबाईल में प्ले स्टोर में जाकर आप इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं। मंत्रालय के अधिकारियों का दावा है कि कम से कम 20 दिन और अधिकतम 60 दिन में उपभोक्ताओं की शिकायत का निपटारा किया जाएगा।

कंज्यूमर कोर्ट जाने का रहेगा विकल्प

यदि किसी ग्राहक को किसी उत्पाद को खरीदने पर कोई शिकायत होती है तो इस ऐप के जरिए समस्या के समाधान के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी। लेकिन अगर समस्या हल नहीं हो पाती है तो उपभोक्ता के पास कंज्यूमर कोर्ट जाने का विकल्प हमेशा खुला रहेगा। वो वहां अपनी अपील दर्ज करा सकता है।

ये भी पढ़ें...तुरंत कर दें डिलीट! ये एप्स सुन रहे हैं आपकी प्राइवेट बातें, हो जायें सावधान

ग्राहक की संतुष्टि पर बंद होगा केस

अगर किसी उपभोक्ता की शिकायत दूर हो जाती है तो इस ऐप के जरिए ही ग्राहक को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। ग्राहक की संतुष्टि के बाद उसके केस को बंद कर दिया जाएगा। केस बंद होने की सूचना भी ग्राहक को दी जाएगी।

ये भी पढ़ें...सोशल मीडिया वालों के लिए बुरी खबर, बंद होने वाला है ये एप्प

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story