कोरोना के लक्षण पता लगाएगा Airtel का ये टूल, जानिए कैसे करेगा काम

भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने कोरोना वायरस के लक्षणों का पता लगाने के लिए एक टूल लॉन्च किया है। ये सेल्फ डायग्नॉस्टिक टूल है और ये यूजर से उनकी जानकारी ले कर उन्हें बताएगा।

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच एक अच्छी खबर है सामने आई है। भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने कोरोना वायरस के लक्षणों का पता लगाने के लिए एक टूल लॉन्च किया है। ये सेल्फ डायग्नॉस्टिक टूल है और ये यूजर से उनकी जानकारी ले कर उन्हें बताएगा कि उनमें Covid-19 यानी कोरोना वायरस के लक्षण हैं या नहीं।

बता दें कि हाल ही में रिलायंस जियो ने इसी तरह का टूल लॉन्च किया है जिसे MyJio ऐप में जा कर इस्तेमाल कर सकते हैं। एयरटेल का ये टूल Airtel Thanks ऐप में मिलेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप को WHO और मिनस्ट्री ऑफ हेल्थ अफेयर के गाइडलाइन के तहत निर्मित किया गया है।

यह भी पढ़ें…Corona:शिक्षकों के तबादले पर योगी सरकार का नया आदेश, क्या बढ़ जाएंगी मुश्किलें?

एयरटेल का ये रिस्क स्कैनर ऐप यूजर से कई सवालों के के जवाब मांगता है। इसके जरिए इंफेक्शन का लेवल पता लगा सकते हैं। जियो के भी ऐप में इसी तरह के सवाल पूछे जाते हैं जिन्हें आप एंटर करेंगे तो इसके आधार पर आपको बताया जाएगा।

गौर करने वाली बात यह है कि ये ऐप इस बात की गारंटी दे सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस हुआ है या नहीं। ये टूल सिर्फ यहां तक बता सकते हैं कि आपको कोरोना टेस्ट कराने हॉस्पिटल या टेस्ट सेंटर पर जाने की जरूरत है या नहीं।

यह भी पढ़ें…सावधान: देना होगा तगड़ा जुर्माना, तो सभी रहें घरों में

एक रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल दूसरी टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो और वोडाफोन से इंट्रा सर्कल रोमिंग को लेकर बातचीत कर रही है। 24 मार्च से भारत में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। ऐसी स्थिति में वर्क फ्रॉम की वजह से इंटरनेट के इस्तेमाल में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

यह भी पढ़ें…लॉकडाउन: सभी मोहल्लों में नहीं पहुंची डिलीवरी वैन, दोगुने दामों में बिका सामान

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को सलाह दी है कि वो एक साथ आ कर इंट्रा सर्कल रोमिग की शुरुआत करें। अगर सभी कंपनियां मिल कर ऐसा करती हैं तो ग्राहकों के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी में परेशानी कम होगी।