×

गूगल के इस ऐप को 1 अरब से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड, जानिए इसकी खासियत

Google Messages ऐप प्ले स्टोर पर रिकाॅर्ड डाउनलोड किया गया है। ऐंड्रायड के लिए गूगल का यह नेटिव ऐप प्ले स्टोर पर 1 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 May 2020 6:19 PM GMT
गूगल के इस ऐप को 1 अरब से ज्यादा बार किया गया डाउनलोड, जानिए इसकी खासियत
X

नई दिल्ली: Google Messages ऐप प्ले स्टोर पर रिकाॅर्ड डाउनलोड किया गया है। ऐंड्रायड के लिए गूगल का यह नेटिव ऐप प्ले स्टोर पर 1 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। टेक दिग्गज के दूसरे ऐप्स की तरह गूगल मैसेजेस ऐप पहले से सभी फोन में इंस्टॉल नहीं आता है जो इसकी सबसे खास बात है।

Android Police ने सबसे पहले इस जानकारी को बताया है। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल मैसेजेस के डाउनलोड की संख्या एक साल से कम वक्त में दोगुनी हुई है। Google Messages ऐप पिक्सल फोन्स और ऐंड्रॉयड वन जैसी चुनिंदा डिवाइसेज में ही पहले से इंस्टॉल आता है।

यह भी पढ़ें...ऋषि कपूर का हवेली को लेकर अधूरा रह गया सपना, अब पाकिस्तान ने दिया ये जवाब

तो वहीं दूसरे स्मार्टफोन निर्माता अपनी डिवाइसेज में कंपनी के ही डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप देते हैं। गौरतलब है कि स्मार्टफोन्स में गूगल के दूसरे ऐप्स जैसे Maps, Drive, Photos और Gmail प्री-इंस्टॉल होते हैं।

यह भी पढ़ें...इस गांव में दहेज में सांप देना है जरूरी, नहीं तो शादी रहती है अधूरी

माना जा रहा है कि क्लीन और आसान इंटरफेस की वजह से लोग Google Messages को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। Google Messages कंपनी के उन शुरुआती ऐप्स में से एक है जिनको डार्क मोड सपॉर्ट मिला था। इसमें तस्वीरों को एडिट करने के लिए मार्कअप टूल, रिमाइंडर, रीड रीसिप्ट जैसे फीचर्स हैं। गूगल का यह ऐप काफी कुछ ऐपल के iMessage की तरह है। हालांकि इसे मिलने वाला एक बड़ी फीचर है RCS (Rich Communication Services) सपोर्ट।

यह भी पढ़ें...ड्रिंक करने वाली लड़कियों के बारे में, लड़कों की होती है ऐसी राय

RCS से मेसेजिंग ऐप में ज्यादा मल्टीमीडिया क्षमता है। यूजर्स GIFs, हाई-रेजॉलूशन फोटोज, वीडियोज, लंबेैमेसेज और फाइल भी अटैच कर सकते हैं। RCS सपोर्ट गूगल मैसेज में सबसे पहले फ्रांस, मैक्सिको और ब्रिटेन जैसे देशों में रोलआउट किया गया। इसके बाद शुक्रवार को ही भारत, इटली और सिंगापुर के यूजर्स को भी यह फीचर मिल गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story