×

सौर ऊर्जा वाली बाइक: e-bike go के बारे में जानते हैं आप, होगी चार्जिंग की ऐसी सुविधा

ई- बाइक गो को देश के पांच शहरों में 3000 फास्ट चार्चिंग का इस्तेमाल कर रही है। इन चार्जिंग स्टेशनों में दो पहियों के इस इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जाएगा। कंपनी अगले तीन महीनों में दिल्ली, मुंबई,हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु में चार्जिंग स्टेशन शुरू करने वाली है।

Shraddha Khare
Published on: 10 Jan 2021 10:54 AM GMT
सौर ऊर्जा वाली बाइक: e-bike go के बारे में जानते हैं आप, होगी चार्जिंग की ऐसी सुविधा
X
सौर ऊर्जा वाली बाइक: e-bike go के बारे में जानते हैं आप, होगी चार्जिंग की ऐसी सुविधा photos (social media)

नई दिल्ली : भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की तेजी को देखते हुए कई वाहन कंपनियों ने मार्केट में अपने वाहनों को लेकर आई है। इसी बीच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मोबिलिटी कंपनी ई- बाइक गो ने 100 % कार्बन उत्सर्जन मुक्त चार्जिंग व्यवस्था को अपनाने की योजना बनाई है। आपको बता दें कि कंपनी ने इसके लिए सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी एसकेएस क्लीनटेक के साथ साझेदारी कर ली है। यह कंपनी ई -बाइक गो के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कर रही है।

बैटरी को चार्ज करने में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होगा

आपको बता दें कि इन स्टेशनों पर वाहन की बैटरी को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा से तैयार की गई बिजली का इस्तेमाल किया जाएगा। चार्जिंग स्टेशन के छत पर सोलर पैनल को लगाया जाएगा। जिससे स्टेशन की मुख्य बैटरी को चार्ज किया जाएगा। मुख्य बैटरी में स्टोर की गई ऊर्जा से इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को चार्ज किया जा सकेगा। एसकेएस कंपनी के विशेषज्ञों का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक वहां की बैटरी बनाने में 74 % अधिक कार्बन उत्सर्जन होता है। आज के समय में इस बैटरी को घर, ऑफिस या पार्किंग की जगह पर इन वाहनों को चार्ज किया जाता है। जिससे ऊर्जा की अधिक खपत होती है। इसके साथ इस ऊर्जा को तैयार करने में भी अधिक कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होता है।

इस इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में लगता है कम समय

ई -बाइक गो का कहना है कि सोलर चार्जिंग स्टेशनों में डायरेक्ट करंट का इस्तेमाल किया जाता है। जो ऐसी करंट के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन को 30 % अधिक गति से चार्ज कर सकती है। आपको बता दें कि इस तकनीक से वाहन को चार्ज करने में कम समय लगेगा। एक रिपोर्ट के अनुसार 2 Kw बाइक को चार्ज करने में बिजली की दो यूनिट खर्च होती है। इस दो यूनिट की बिजली को तैयार करने में 2 किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है। यह सोलर चार्जिंग पूरी तरह से नई तकनीक पर आधारित है।

e bike go

ये भी पढ़ें…मारुती फैन्स के लिए बुरी खबर, कंपनी ने कैंसल किया इस कार की लॉन्चिंग

देश के इन पांच शहरों में फास्ट चार्जिंग का हो रहा इस्तेमाल

आपको बता दें कि ई- बाइक गो को देश के पांच शहरों में 3000 फास्ट चार्चिंग का इस्तेमाल कर रही है। इन चार्जिंग स्टेशनों में दो पहियों के इस इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जाएगा। कंपनी अगले तीन महीनों में दिल्ली, मुंबई,हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु में चार्जिंग स्टेशन शुरू करने वाली है। इन मल्टी - फेसिलिटी चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण 1 दिसंबर से शुरू कर दिया गया है। कंपनी ने बताया कि अगले एक साल के भीतर 15, 000 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण करने की योजना बनाने की तैयारी कर रही है।

ये भी पढ़ें…लावा ने लॉन्च किया आज मेड इन इंडिया स्मार्टफोन, जानें पूरी डिटेल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story