×

फेसबुक बंद करेगा टिकटॉक जैसा ऐप, अब Instagram में लॉन्च किया ऐसा ही फीचर

भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है। इनमें चीन का मशहूर TikTok ऐप भी शामिल है। जिसके बाद लगातार टिक टॉक को टक्कर देने के लिए नए ऐप्स आ रहे हैं।

Shreya
Published on: 3 July 2020 11:00 AM GMT
फेसबुक बंद करेगा टिकटॉक जैसा ऐप, अब Instagram में लॉन्च किया ऐसा ही फीचर
X

नई दिल्ली: भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है। इनमें चीन का मशहूर TikTok ऐप भी शामिल है। जिसके बाद लगातार टिक टॉक को टक्कर देने के लिए नए ऐप्स आ रहे हैं। इनमें से कुछ भारतीय कंपनियों ने पेश किए हैं तो कुछ बाहरी देशों के भी हैं। इस बीच फेसबुक ने टिक टॉक जैसे अपने ऐप को बंद करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: कानपुर गोली कांड: सदमे में घायल उपनिरीक्षक का परिवार, सूचना से उड़े होश

एक्स्पेरिमेंटल ऐप के तौर पर फेसबुक ने लॉन्च किया था Lasso

आपको बता दें कि Facebook ने टिक टॉक की तरह ही Lasso नाम का एक एक्सपेरिमेंटल ऐप (Experimental app) लॉन्च किया था। ये ऐप भी बिल्कुल TikTok जैसे ही काम करता है। हालांकि इसे भारत में लॉन्च नहीं किया गया था। लेकिन अब कंपनी ने इस ऐप को बंद करने का फैसला कर लिया है। कंपनी इस महीने Lasso ऐप को बंद कर रही है। इसके अलावा कंपनी ने Hobbi ऐप को भी बंद करने का एलान किया है। Hobbi ऐप Pinterest की तरह था। इन दोनों को ही कंपनी ने एक्सपेरिमेंटल ऐप के तौर पर लॉन्च किया था, जिन्हें अब फेसबुक ने बंद करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: थर-थर कांप उठा पूरा देश, लोग तुरंत निकले घरों से

फेसबुक ने हाल ही में लॉन्च किया इंस्टाग्राम Reels

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि फेसबुक ने टिक टॉक के सामने हार मान ली हो। अब कंपनी Tik Tok जैसा एक नया ऐप लाने पर काम कर रही है। बता दें कि फेसबुक ने हाल ही में इंस्टाग्राम Reels (Instagram reels) लॉन्च किया है, जिसे टिकटॉक ऐप का Competitor कहा जा रहा है। फिलहाल कंपनी ने Reels को एक इंस्टाग्राम के फीचर के ही तरह लॉन्च किया है। यूजर्स इस फीचर के तहत छोटे वीडियोज शूट कर सकते हैं और इसमें म्यूजिक भी सेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: थर-थर कांप उठा पूरा देश, लोग तुरंत निकले घरों से

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story