×

भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: थर-थर कांप उठा पूरा देश, लोग तुरंत निकले घरों से

भारत क्या दुनियाभर में भूकंप के झटकों का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे में शुक्रवार यानी आज मिजोरम में चम्फाई के नजदीक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Newstrack
Published on: 3 July 2020 10:16 AM GMT
भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: थर-थर कांप उठा पूरा देश, लोग तुरंत निकले घरों से
X

नई दिल्ली। भारत क्या दुनियाभर में भूकंप के झटकों का सिलसिला लगातार जारी है। कई महीनों से लगातार थर-थर कांप रही धरती को लेकर वैज्ञानिकों की चिंता भी अब बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में शुक्रवार यानी आज मिजोरम में चम्फाई के नजदीक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इन झटकों की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.6 नापी गई है। इसके बारे में नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का झटका दोपहर को 14:35 बजे आया था।

ये भी पढ़ें... सभी भर्तियां रद्द: अभ्यर्थियों को लगा तगड़ा झटका, बेकार हुई तैयारियां

अपने-अपने घरों को छोड़कर भागने लगे

बता दें, मिजोरम में भूकंप के इन झटकों ने सभी को हिला कर रख दिया है। जल्दबाजी में लोग अपने-अपने घरों को छोड़कर भागने लगे। इससे पहले 28 जून की दोपहर को मेघालय में तुरा के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

इस बारे में नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके दोपहर को 12:24 मिनट पर महसूस किए गए। सेंटर ने बताया कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.9 रही।

ये भी पढ़ें...बारिश ही बारिश: यूपी में जारी हुआ अलर्ट, इस दिन होगा पानी-पानी

गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम

वहीं 26 जून यानी शुक्रवार को भी मेघालय के तुरा इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मेघालय के पश्चिम में 79 किलोमीटर दूर रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई थी।

इन इससे पहले भी पूर्वोत्तर के असम के गुवाहाटी, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में भूकंप के ठीक-ठाक झटके महसूस किए गए थे। झटकों की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 मापी गई थी।

इसमें मिजोरम का आइजोल भूकंप का केंद्र था। फिलहाल आ रहे भूकंपों ने सभी को डरा के रख दिया है। ऐसे में लोग को इस बात का सदमा है, कि कहीं कोई बड़ी मुसीबत तो नहीं आने वाली है।

ये भी पढ़ें...मोदी से डरा चीन: पीएम के दौरे से थर-थर कांपे दुश्मन, कहा ना करें ऐसा काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story