×

शॉपिंग करना हुआ आसान, Flipkart लेकर आया ये धांसू ऑप्शन

जानकारी के मुताबिक, भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लगभग 75 फीसदी यूजर्स ऐसे है, जो अंग्रेजी का इस्तेमाल कम या ना के बराबर करते है, जिसमें से ज्यादातर लोग ग्रामीण इलाके के हैं।

Chitra Singh
Published on: 5 March 2021 5:40 AM GMT
शॉपिंग करना हुआ आसान, Flipkart लेकर आया ये धांसू ऑप्शन
X
शॉपिंग करना हुआ आसान, Flipkart लेकर आया ये धांसू ऑप्शन

नई दिल्ली। छोटे शहरों ग्राहकों के लिए फ्लिपकार्ट (Flipkart ) एक धांसू फीचर लेकर आया है। बता दें कि फ्लिपकार्ट (Flipkart ) अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर वॉयस सर्च (Voice search) का भी ऑप्शन दे रहा है। इस ऑप्शन के जरिए आप अपना वॉयस कमांड देकर अपने फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कर सकेंगे।

वॉयस सर्च

जानकारी के मुताबिक, भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले 75 फीसदी यूजर्स ऐसे है, जो अंग्रेजी का इस्तेमाल कम या ना के बराबर करते है, जिसने ज्यादातर ग्रामीण के लोग भी शामिल है। यही वजह है कि फ्लिपकार्ट (Flipkart ) उन छोटे शहरों के लिए वॉयस सर्च (Voice search) का ऑप्शन दे रहा है, जिससे इन क्षेत्रों के यूजर्स आसानी से अपने प्रोडक्ट को ढूंढकर शॉपिंग कर सकें।

ये भी पढ़ें... विराट कोहली और बेन स्टोक्स के बीच क्यों हुई भिड़ंत, सिराज ने बताई पूरी सच्चाई

कैसे करें इस्तेमाल

यूजर्स को वॉयस सर्च (Voice search) का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है। इसके लिए फ्लिपकार्ट (Flipkart ) ने नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से ऑटोमेटिक स्पीच रिकग्निशन (Automatic speed recognition), नैचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (Natural Language Understanding) और टेक्स्ट-टू-स्पीच (Text-to-speech) फीचर को इनेबल किया है, जिसके कारण कोई भी यूजर्स अपने वॉयज कमांड के जरिए टेक्टट में बदल देगा।

flipkart

5 लाख से अधिक लोग इस्तेमाल करते है वॉयस सर्च

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारत में वॉयस सर्च (Voice search) का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लगभग 5 लाख से अधिक लोग वॉयस सर्च (Voice search) का इस्तेमाल करते है और अपने प्रश्नों का जवाब पाते है।

ये भी पढ़ें... Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का ऑप्शन

बताते चलें कि फ्लिपकार्ट (Flipkart ) ने सबसे पहले वॉयस सर्च (Voice search) का इस्तेमाल ग्रॉसरी स्टोर के लिए किया था। वहीं कंपनी ने अब लगभग अपने सारे प्रोडक्ट के लिए वॉयस सर्च (Voice search) का ऑप्शन दे रही है। बता दें कि इसके लिए कंपनी ने हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का चयन किया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story