×

लॉकडाउन की चिंता छोड़िये: घर बैठे ऐसे मिलेगा नया सिम, ऐसे एक्टिवेट होगा नंबर

अगर आपको नया सिम चाहिये तो आपको अपना सिम कार्ड बदलने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के आउटलेट नहीं जाना होगा क्योंकि अब आपको घर बैठे नया सिम मिल जायेगा और एक्टिवेट भी हो जायेगा। 

SK Gautam
Published on: 7 April 2020 2:23 PM GMT
लॉकडाउन की चिंता छोड़िये: घर बैठे ऐसे मिलेगा नया सिम, ऐसे एक्टिवेट होगा नंबर
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस की महामारी से बचने और इसके संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है। घर में रहने के कारण अपनों से दूरी महसूस होना लाजिमी है। इन सब समस्या के बीच मोबाइल ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि अगर आपको नया सिम चाहिये तो आपको अपना सिम कार्ड बदलने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के आउटलेट नहीं जाना होगा क्योंकि अब आपको घर बैठे नया सिम मिल जायेगा और एक्टिवेट भी हो जायेगा।

लॉकडाउन के कारण सिम कार्ड की बिक्री में भारी गिरावट

टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग (Telecom Department) से ग्राहकों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को घर बैठे करने की मंजूरी देने की मांग की है। अगर विभाग इसे मंजूरी दे देता है तो टेलीकॉम कंपनियां नए ग्राहक जोड़ने की प्रक्रिया जारी रख सकेंगी। बता दें कि लॉकडाउन के चलते सिम कार्ड की बिक्री में भारी गिरावट आई है।

घर बैठे ऐसे होगा ग्राहक का वेरिफिकेशन

ग्राहकों को घर बैठे ही सिम कार्ड डिलीवर होगा। टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग से मांग की है। ग्राहक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से कॉन्टेक्ट लैस करने की मांग की गई है। ग्राहक को ऑनलाइन पोर्टल पर अपने दस्तावेज मुहैया कराने होंगे। दस्तावेज के आधार पर नया सिम कार्ड डिलीवर होगा। ग्राहक को उसके घर पर ही सिम कार्ड डिलीवर होगा।

ये भी देखें: जब शांत स्‍वभाव भगवान श्रीराम को भी आ गया था क्रोध

ऐसे चालू होगा नंबर

सिम कार्ड मिलने के बाद ग्राहक को अपना नंबर एक्टिवेट करना होगा। ऐप के जरिए ग्राहक की फोटो खींची जाएगी। दूसरे मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए सिम कार्ड एक्टिवेट होगा। लॉकडाउन के बाद टेलीकॉम सेवाओं की मांग बढ़ी है। लॉकडाउन के चलते लोग घरों से काम कर रहे हैं।

ये भी देखें: RBI ने उठाया ये जरुरी कदम: कोरोना वायरस को लेकर किया फैसला

ग्राहकों को अलग-अलग कंपनी के सिम कार्ड की जरूरत है। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए भी घर बैठे ही सिम कार्ड मिलेगा। टेलीकॉम कंपनियों के नए ग्राहकों का जुड़ना भी जारी रहेगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story