×

गूगल का ये नया फीचर देगा आपको इंसानों की तरह जवाब, जानिए कैसे है ?

अमेज़न और ऐपल अपने आर्टीफीशिल इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म्स को लगातार अपडेट करते जा रहे हैं और इसे ज्यादा से ज्यादा ह्यूमन फ्रेंडली बनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं। हाल ही में हमने देखा कि सैमसंग ने नियॉन लॉन्च किया

suman
Published on: 1 Feb 2020 4:46 AM GMT
गूगल का ये नया फीचर देगा आपको इंसानों की तरह जवाब, जानिए कैसे है  ?
X

नई दिल्ली: अमेज़न और ऐपल अपने आर्टीफीशिल इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म्स को लगातार अपडेट करते जा रहे हैं और इसे ज्यादा से ज्यादा ह्यूमन फ्रेंडली बनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं। हाल ही में हमने देखा कि सैमसंग ने नियॉन लॉन्च किया और अब गूगल भी ऐसा ही करने की कोशिश कर रहा है। गूगल अपना नया ओपन-डोमेन चैटबॉट मीना लॉन्च करने का विचार बना रहा है। अमेजन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या ऐपल सीरी का खास तौर पर यूज़ कोई इन्फॉर्मेशन लेने के लिए होता है लेकिन मीना से आप बातचीत कर सकते हैं और यह चैटबॉट आपको इंसानों की तरह जवाब देगा।

यह पढ़ें...Samsung का ये नया स्मार्टफोन करेगा सभी को फेल, जानें इसकी खासियत के बारे में

गूगल का कहना है कि यह किसी भी चैटबॉट से बेहतर है। उनका कहना है कि यह किसी भी बारे में बात कर सकता है। इसे 41 गीगाबाइट्स पब्लिक सोशल-मीडिया चैटर पर ट्रेन्ड किया गया है। गूगल के रिसर्चर्स का कहना है कि मीना में सिंगल इवॉल्वड ट्रांसफॉर्मर इनकोडर और 13 इवॉल्वड ट्रांसफॉर्मर डीकोडर ब्लॉक्स दिए गए हैं। इसका मतलब है कि सिंगल इनकोडर मीना को बातचीत समझने में मदद करता है, जबकि 13 डीकोडर जवाब तैयार करने में इसकी मदद करते हैं. अमेज़न और ऐपल अपने आर्टीफीशिल इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म्स को लगातार अपडेट करते जा रहे हैं और इसे ज्यादा से ज्यादा ह्यूमन फ्रेंडली बनाने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

हाल ही में हमने देखा कि सैमसंग ने नियॉन लॉन्च किया और अब गूगल भी ऐसा ही करने की कोशिश कर रहा है। गूगल अपना नया ओपन-डोमेन चैटबॉट मीना लॉन्च करने का विचार बना रहा है।अमेजन एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या ऐपल सीरी का खास तौर पर यूज़ कोई इन्फॉर्मेशन लेने के लिए होता है लेकिन मीना से आप बातचीत कर सकते हैं और यह चैटबॉट आपको इंसानों की तरह जवाब देगा।

यह पढ़ें...TVS ने भारत में लॉन्च की BS6 अपाचे RR310, नए फीचर्स उड़ा देंगे आपके होश

गूगल का कहना है कि यह किसी भी चैटबॉट से बेहतर है। उनका कहना है कि यह किसी भी बारे में बात कर सकता है। इसे 41 गीगाबाइट्स पब्लिक सोशल-मीडिया चैटर पर ट्रेन्ड किया गया है। गूगल के रिसर्चर्स का कहना है कि मीना में सिंगल इवॉल्वड ट्रांसफॉर्मर इनकोडर और 13 इवॉल्वड ट्रांसफॉर्मर डीकोडर ब्लॉक्स दिए गए है। इसका मतलब है कि सिंगल इनकोडर मीना को बातचीत समझने में मदद करता है, जबकि 13 डीकोडर जवाब तैयार करने में इसकी मदद करते हैं।

suman

suman

Next Story