×

गूगल सर्च वाले जान लें, इन बातों के लिए गूगल नहीं जिम्मेदार

दोस्तों हममें से तमाम लोगों की आदत है कि कुछ भी जानना हो देखना हो किसी सवाल का जवाब देखना हो तो एक जवाब आता है कि गूगल अंकल है न। हम तत्काल गूगल सर्च विंडो खोलकर जवाब देखने बैठ जाते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 May 2023 1:09 PM GMT
गूगल सर्च वाले जान लें, इन बातों के लिए गूगल नहीं जिम्मेदार
X
गूगल

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊ : दोस्तों हममें से तमाम लोगों की आदत है कि कुछ भी जानना हो देखना हो किसी सवाल का जवाब देखना हो तो एक जवाब आता है कि गूगल अंकल है न। हम तत्काल गूगल सर्च विंडो खोलकर जवाब देखने बैठ जाते हैं। इसमें सामान्य भोजन बनाने के तरीकों से लेकर आनलाइन बैंकिंग या मनी ट्रांसफर या दवा की खरीदारी, हमारे गूगल सर्च से एक क्लिक दूर होती है।

यह भी देखें… 18 सितंबर को होगी पीएम मोदी और सीएम ममता बनर्जी के बीच मुलाकात

गूगल मात्र एक ऑनलाइन प्लेटफार्म

दोस्तों यहां एक बात जान लेना बहुत आवश्यक है कि गूगल इन सब जानकारियों को तैयार नहीं करता है। गूगल मात्र एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां आपको वेबसाइट मिलती हैं जो आपकी जरूरत की जानकारी देती हैं। इसलिए दोस्तों वह सब जो आप गूगल पर सर्च करके देखते या जानते हैं उनका सही और शुद्ध होना आवश्यक नहीं है।

यहां हम आपको दस ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें गूगल पर सर्च करने से आपको बचना चाहिए।

आपको सबसे पहली और महत्वपूर्ण सलाह यह है कि आपको अपने बैंक की ऑनलाइन लेन-देन की वेबसाइट को खोजने से बचना चाहिए जब तक कि आपको उसका सही से आधिकारिक यूआरएल न पता हो। ऐसे मामलों में हमेशा अपने बैंक के ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल का आधिकारिक यूआरएल डालकर उस साइट पर जाना सही होता है।

गूगल सर्च वाले जान लें, इन बातों के लिए गूगल नहीं जिम्मेदार

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके बैंक की आधिकारिक वेबसाइट जैसी दिखने वाली वेबसाइट पर अपने बैंक की लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर एंटर करने पर आपके धोखाधड़ी के शिकार होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। क्योंकि नकली वेबसाइट आपकी लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर आपके खाते पर हाथ साफ कर सकती है। इस तरह की घटनाएं हाल के दिनों में बहुत तेजी से बढ़ी हैं।

गूगल पर ये नहीं करना चाहिए सर्च

इसके अलावा आपको कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर कभी भी गूगल पर सर्च नहीं करने चाहिए। क्योंकि घोटालेबाज नकली बिजनेस सूची और कस्टमर केयर नंबर मिलती जुलती नामों वाली वेबसाइटों पर डाल देते हैं और लोग आसानी से यह विश्वास कर लेते हैं कि यही वास्तविक कस्टमर केयर नंबर हैं। इसके बाद वह आसान शिकार बन जाते हैं। गूगल पर कस्टमर केयर सर्च में यह सबसे आम स्कैम है।

चौथी बात आपको कभी भी डाउनलोड करने के लिए मोबाइल एप्स और साफ्टवेयर सर्च नहीं करने चाहिए। यदि आपको इनके बारे में जानना या डाउन लोड करना ही है आधिकारिक एप स्टोर्स पर जाएं जैसे एनरॉयड के लिए गूगल प्ले और आईफोन्स के लिए एप स्टोर। यदि आप गूगल पर एप सर्च करके डाउनलोड करते हैं तो नकली एप के साथ वायरस भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

गूगल सर्च वाले जान लें, इन बातों के लिए गूगल नहीं जिम्मेदार

दोस्तों सबसे बड़ी बात यह है कि गूगल पर दवाओं और बीमारी के लक्षणों की खोज से आपको बचना चाहिए। यह आपको एक गंभीर सलाह है कि बीमार होने पर किसी बीमारी के बारे में गूगल खोज से मिली सूचना पर भरोसा करके डॉक्टर के पास जाने से जी न चुराएं। क्योंकि गूगल पर मिली सूचना के आधार पर खरीदी गई दवा आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

यह भी देखें… चिदंबरम के 74वें जन्मदिन पर बेटे कार्ति ने लिखा भावुक पत्र, सरकार पर साधा निशाना

व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति और शेयर मार्केट के बारे में

अरे ये बताना तो रह ही गया कि कभी भी गूगल पर अपने व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति और शेयर मार्केट के बारे में दी गई जानकारी पर भरोसा न करें। क्योंकि स्वास्थ्य और व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति हरेक की अलग अलग होती है। इसलिए आवश्यक नहीं होता कि कोई निवेश प्लान किसी के लिए फायदेमंद है तो दूसरे के लिए भी फायदेमंद हो। इसलिए निवेश करने से पहले गूगल सर्च की सलाह लेने से बचें। मोटे तौर पर विभिन्न साइटों से आए नतीजों पर आंख मींच कर भरोसा न करें।

इसके अलावा एक बात बड़े काम की है कि हमें सरकारी वेबसाइटों को उनके आधिकारिक यूआरएल की जानकारी न होने पर सर्च करने से बचना चाहिए क्योंकि बैंकिंग वेबसाइट्स, सरकारी वेबसाइट्स, हास्पिट्ल्स आदि धोखेबाजों के मुख्य निशाने होते हैं। क्योंकि यह जान पाना या पहचान पाना कठिन होता है कि कौन सी वेबसाइट असली है। तो क्या करें अरे भाई गूगल पर ढूंढने से बेहतर है सीधे उस सरकारी वेबसाइट पर जाओ।

अब तो हद हो गई भाई अगर आप सोशल मीडिया की किसी साइट पर जाना चाहते हैं उस स्थिति में भी आपको सीधे सीधे यूआरएल टाइप कर उस साइट पर जाना चाहिए क्योंकि यदि आप लागिन पेज को गूगल पर सर्च करोगे तो आप धोखे का शिकार हो सकते हैं।

यह भी देखें… Birthday Special: घोटालेबाज चिदंबरम से जुड़े कानूनी विवादों के इतिहास

ई-कामर्स वेबसाइट्स और ऑफर्स का सर्च

एक बात और गूगल सर्च में आपको ई-कामर्स वेबसाइट्स और आफर्स को सर्च करने से बचना चाहिए। क्योंकि गूगल सर्च में ऐसे कथित आफर्स वाले नकली वेब पेजेज की भरमार है। यह एक दूसरे तरीके का घोटाला है जिसमें लोग मूर्ख बन जाते हैं। लोग आकर्षक डील के लालच में क्लिक ऐसी खराब वेबसाइटों पर क्लिक कर देते हैं और ये वेबसाइट उनके आनलाइन बैंकिंग की लागइन डिटेल चुरा लेती हैं।

आखीर में दोस्तों कभी भी फ्री एंटीवायरस एप या साफ्टवेयर को गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए क्योंकि नकली उत्पादों को बेचने वाली ऐसी तमाम वेबसाइटों की भरमार है जिसमें असली की पहचान मुश्किल हो जाती है।

बस एक बात और गूगल पर कूपन या कूपन कोड सर्च करने से भी बचें क्योंकि तमाम ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपको सस्ते कूपन बेचकर आपके खाते की आनलाइन जानकारी चुरा कर आपको चूना लगा सकती हैं।

यह भी देखें… चिदंबरम के 74वें जन्मदिन पर बेटे कार्ति ने लिखा भावुक पत्र, सरकार पर साधा निशाना

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story