खुशखबरी: नहीं कटेगा चालान, तत्काल बनेगा लाइसेंस-मिलेगा हेलमेट

नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है और इसके तहत नियम तोड़ने वालों पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। भारी जुर्माने का भुगतान करने को लेकर आम जनता परेशान है। इसी बीच हैदराबाद पुलिस ने नई पहल की है।

Published by Shreya Published: September 16, 2019 | 1:57 pm

हैदराबाद: नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है और इसके तहत नियम तोड़ने वालों पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। भारी जुर्माने का भुगतान करने को लेकर आम जनता परेशान है। इसी बीच हैदराबाद पुलिस ने नई पहल की है। यहां पर चालकों का चालान काटने के बजाए उनकी मदद करने का फैसला लिया गया है। पुलिस ने बिना लाइसेंस के वाहन चालकों के पकड़े जाने पर उनका तत्काल लर्निंग लाइसेंस बनवाने फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें: नए मोटर व्हीकल एक्ट पर कांग्रेस का बड़ा बयान, सोनिया गांधी ने दिया आदेश

रचकोंडा कमिश्नरी की इस पहल के तहत अगर चालक बिना हेल्मेट, लाइसेंस, बीमा और प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र के बिना पकड़ा जाएगा तो उसका चालान काटने के बजाए पुलिस उन्हें हेलमेट खरीदने और बीमा की व्यवस्था तथा प्रदीषण प्रमाणपत्र को हासिल करने में मदद करेगी। साथ ही बिना लाइसेंस के वाहन चलाने वालों के लिए पुलिस तत्काल ऑनलाइन प्रशिक्षु लाइसेंस बुक करेगी।

यह भी पढ़ें: मोटर व्हीकल एक्ट: दिल्ली में 6 घंटे अधिक खुलेंगे ‘प्रदूषण जांच केंद्र’

यातायात पुलिस उपायुक्त एन. दिव्यचरण राव ने कहा कि कुछ लोगों को चालान को लेकर गलतफहमी है और इसको दूर करने के लिए पुलिस ने ये अनोखी पहल शुरु की है। जहां पर वाहन चालकों के पकड़े जाने पर पुलिस चालान करने के बजाए उन्हें ट्रैफिक नियमों का पालन करने की सलाह देगी। बता दें कि कई राज्यों में भी सरकारों ने मोटर व्हीकल एक्ट में संसोधन कर चालान की रकम को कम किया है।