×

भारत में धमाल मचाएगा Chingari App, एक करोड़ ने किया डाउनलोड, जानें सबकुछ

पिछले कुछ समय से लोगों के बीच चिंगारी ऐप ने जगह बना ली है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि चीन-भारत  के बीच चल रहा विवाद है, और देश के लोगों ने चीनी प्रोडक्ट्स और ऐप्स का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 3 July 2020 3:08 PM GMT
भारत में धमाल मचाएगा Chingari App, एक करोड़ ने किया डाउनलोड, जानें सबकुछ
X

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से लोगों के बीच चिंगारी ऐप ने जगह बना ली है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि चीन-भारत के बीच चल रहा विवाद है, और देश के लोगों ने चीनी प्रोडक्ट्स और ऐप्स का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है। ऐसे में चिंगारी एप्प को कम ही समय में लगभग 2.5 मिलियन डाउनलोड का बड़ा आंकड़ा छूने का सौभाग्य भी मिला है।

भारत में विरोध के बाद चीनी ऐप्स बैन हो गए है।कंटेंट पॉलिसी के उल्लंघन के कारण एप को गूगल प्ले-स्टोर से हटा दिया गया, हालांकि कुछ दिन बाद गूगल प्ले-स्टोर पर एप वापस आ गया। टिकटॉक के बैन के बाद भारत में टक्कर चिंगारी ऐप ही दे रहा है। ये ऐप सिर्फ 22 दिन में एक करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। खास बात यह कि महज एक सप्ताह में प्ले-स्टोर पर टॉप टू फ्री ऐप में चिंगारी ऐप आ गया है। चिंगारी ऐप को 25 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया था।

यह पढ़ें...इस विभाग में अनियमितताएं ही अनियमितताएं, धरने पर बैठे जिला पंचायत सदस्य, दी ये धमकी

72 घंटे में 500,000 लाख डाउनलोड्स

देश में 59 चाइनीज एप्स पर बैन लगने के बाद चिंगारी ऐप को लोगों ने डाउनलोड करना शुरू कर दिया। इस ऐप के को-फाउंडर सुमित घोष ने कहा था कि ऐप पर 30 मिनट में 10 वीडियोज देखे गए थे। महज 10 दिन में प्ले-स्टोर से चिंगारी के डाउनलोड का आंकड़ा 30 लाख पार कर चुका था और 72 घंटे में 500,000 लाख डाउनलोड्स हुए थे। ऐप की लोकप्रियता के बीच एक खबर डराने वाली भी सामने आई थी।

फ्रांस एक हैकर ने चिंगारी की वेबसाइट को हैक करके उसमें बदलाव का दावा किया था। इस दावे के बाद समित घोष ने कहा कि बग को फिक्स कर लिया गया है। अब कोई समस्या नहीं है।

यह पढ़ें...भारत की दमदार मिसाइल: जानें खासियत, दुश्मनों के ठिकानों को ऐसे बनाती है निशाना

चिंगारी ऐप की लोकप्रियता के दो कारण हैं। पहला टिकटॉक पर बैन लगना और दूसरा इसमें यूजर को वीडियो देखने के पैसे मिलते हैं जिन्हें बाद में रिडीम किया जा सकता है। चिंगारी यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करने और अपलोड करने, दोस्तों के साथ चैट करने, नए लोगों के साथ बातचीत करने, सामग्री साझा करने और फीड के माध्यम से ब्राउज करते है। चिंगारी ऐप नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।ऐप्लिकेशन अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story