×

भारत की दमदार मिसाइल: जानें खासियत, दुश्मनों के ठिकानों को ऐसे बनाती है निशाना

रक्षा मंत्रालय अमेरिका और रूस से ताकतवर हथियार, टोपे और बम खरीदने की तैयारी कर रहा है तो वहीं स्वदेशी क्रूज मिसाइल निर्भय, मिसाइल अस्त्र और रॉकेट लॉन्चर पिनाका के निर्माण की तैयारी में भी जुट गया है।

Shivani
Published on: 3 July 2020 2:00 PM GMT
भारत की दमदार मिसाइल: जानें खासियत, दुश्मनों के ठिकानों को ऐसे बनाती है निशाना
X

लखनऊ: भारत और चीन के बीच सीमा तनाव के दौरान भारतीय सेनाएं अपनी ताकत को और अधिक मजबूत करने में जुट गयी हैं। इसके लिए रक्षा खरीद परिषद ने बड़े फैसले लिए। एक ओर तो जहां भारतीय रक्षा मंत्रालय केंद्र से मिले 500 करोड़ के आपात फंड से अमेरिका और रूस से ताकतवर हथियार, टोपे और बम खरीदने की तैयारी कर रहा है तो वहीं स्वदेशी क्रूज मिसाइल निर्भय, मिसाइल अस्त्र और रॉकेट लॉन्चर पिनाका के निर्माण की भी तैयारी में जुट गया है।

भारत की पहली लॉन्ग रेंज क्रूज मिसाइल निर्भय

हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कुल 38 हजार 900 करोड़ के प्रपोजल को मंजूरी दी गई है। जिसके बाद भारत देश की पहली लॉन्ग रेंज क्रूज मिसाइल निर्भय बनाने जा रहा है। भारतीय मिसाइल निर्भय के साथ ही अन्य स्वदेशी रक्षा उत्पादों के लिए 20400 करोड़ रूपये स्वीकार्य किये गए हैं।

ये भी पढ़ेंः US से हथियार ख़रीदेगा भारत: होंगे इतने खतरनाक, चीन के खिलाफ होगा इस्तेमाल

निर्भय मिसाइल की खासियत

-स्वदेशी मिसाइल निर्भय भारत की पहली ऐसी क्रूज मिसाइल हैं, जो लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता रखती है। इसकी रेंज 1000 किलोमीटर है। ये दुश्मनों के अहम ठिकानों पर या जंगी जहाजों पर सटीक और भयानक हमला करने में सक्षम है।

-निर्भय का पांच बार परिक्षण किया जा चुका है, पहली बार इसका परीक्षण मार्च 2013 में हुआ था और आखिरी बार 2019 में इसका टेस्ट ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण केंद्र में किया गया था।

-निर्भय मिसाइल अपने साथ 300 किलोग्राम तक परमाणु पेलोड ले जाने में भी सक्षम है।

-छह मीटर लंबी और 0.52 मीटर व्यास वाली ‘निर्भय’ का वजन अधिकतम 1500 किलो है।

-इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि धरती से कुछ ही मीटर की ऊंचाई पर उड़ने से यह आसानी से राडार की पकड़ में नहीं आती, यानी इसे मिसाइल रोधी तंत्र से भी रोकना काफी मुश्किल है।

ये भी पढ़ेंः सैटेलाइट से खुलासा: जंग की तैयारी में चीन, LAC के पास तैनात किए तोप-फाइटर जेट

स्वदेशी अस्त्र मिसाइल

वैसे इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल के भी निर्माण में तेजी लाने का फैसला लिया है।

-अस्त्र मिसाइल की खासियत ये हैं कि ये 10 किलोमीटर से लेकर 160 किलोमीटर तक दुश्मन के किसी भी विमान को तबाह कर सकती है।

-अस्त्र मिसाइल को भारतीय वायुसेना के सभी फ्रंट लाइन फाइटर जेट में फिट किया जा सकता है, जैसे सुखोई, मिग 29, मिराज 2000 और तेजस।

ये भी पढ़ेंः मोदी ने कैसे किया: पूरी दुनिया रह गई दंग, सब ने कहा वाह मोदी जी वाह

स्वदेशी मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर पिनाका

रक्षा विभाग स्वदेशी मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर पिनाका की भी नई रेजीमेंट तैयार करने की योजना बना रहा है।

-दमदार पिनाका एक साथ 12 रॉकेट दाग सकती है, वो भी सिर्फ 44 सैंकेड में।

-पिनाका रॉकेट लॉन्चर की मारक क्षमता 40 किलोमीटर से 75 किलोमीटर तक है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story