×

सैटेलाइट से खुलासा: जंग की तैयारी में चीन, LAC के पास तैनात किए तोप-फाइटर जेट

दोनों देशों के बीच बढ़ती तनातनी के बीच कुछ सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं, जिनसे ये साफ जाहिर होता है कि इस बार चीन भारत से युद्ध करने की तैयारी में है।

Shreya
Published on: 29 May 2020 5:48 AM GMT
सैटेलाइट से खुलासा: जंग की तैयारी में चीन, LAC के पास तैनात किए तोप-फाइटर जेट
X

नई दिल्ली: लद्दाख और सिक्किम के पास कई इलाकों में भारत और चीन के बीच तनाव पहले से और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा यानि LAC के आसपास चीन और भारतीय सैनिकों के बीच काफी तनातनी का माहौल है। दोनों देशों के बीच बढ़ती तनातनी के बीच कुछ सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं, जिनसे ये साफ जाहिर होता है कि इस बार चीन भारत से युद्ध करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: शर्मनाक: महिला के साथ अपार्टमेंट-हास्पिटल में ऐसी हरकत, पेट में ही बच्चे ने तोड़ा दम

सेना की तैनाती को और मजबूत करने में जुटा चीन

सैटेलाइट तस्वीरों में ये साफ है कि चीन सीमा के आसपास अपनी सेना की तैनाती को और मजबूत करने में जुटा हुआ है। इस इलाके में में भारी संख्या में सुरक्षा बल, पावर प्लांट यूनिट, पीएलए कैंप, हैलीपैड, तोपें और बड़े ट्रक देखे गए हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन बंकर तैयार कर रहा है। केवल इतना ही नहीं उसे जमीन के अंदर मशीन गन लगाते हुए देखा गया है। सूत्रों के मुताबिक, चीन की इन तैयारियों से उसके इरादे का पता लगाया जा सकता है।



यह भी पढ़ें: MP में आंधी-बारिश से तबाही, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, इस दिन आएगा मानसून

सड़क निर्माण कार्य नहीं रोकेगा भारत

हालांकि, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान का कहना है कि सीमा पर इस समय स्थिति स्थिर बनी हुई है और सब कुछ नियंत्रण में है। बता दें कि सीमा पर लगातार चीन की बढ़ रही गतिविधियों को देखते हुए भारत ने भी सड़क निर्माण का कार्य ना रोकने का फैसला किया है। साथ ही भारत ने यह भी तय किया है कि वो भी LAC पर उतने ही सैन्य बल तैनात करेगा, जितना चीन कर रहा है।

यह भी पढ़ें: रणबीर को छोड़ आलिया पर चढ़ा अब इसका नशा, बहन रिद्धिमा ने किया ऐसा रिएक्ट



एयरबेस पर लड़ाकू विमानों का परिचालन किया तेज

सामने आई सैटेलाइट तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि चीन की ओर से नगरी-गुंसा एयरबेस पर लड़ाकू विमानों का परिचालन तेज कर दिया गया है। यहां तक कि यहां पर हाल ही में कई विमानों की लैंडिंग भी कराई गई थी। जानकारी के मुताबिक, चीन भारत को डराने और सीमा पर अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए इन लड़ाकू विमानों का उपयोग कर रहा है।

यहां पर चीन ने बढ़ाई सैनिकों की तैनाती

चीन की तरफ से पेंगोंग त्सो झील और गालवान वैली में दो हजार से ढाई हजार सैनिकों की तैनाती की गई है, साथ ही चीन यहां पर अस्थाई सुविधाएं भी बढ़ा रहा है। गौरतलब है कि चीन दशकों से भारत के इन क्षेत्रों पर अपना अधिपत्य स्थापित करना चाहता है। इसके लिए चीन क्षेत्र में सड़कों की कनेक्टिविटी पर भी तेजी से काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: बीजेपी सांसद गौतम गंभीर के पिता की लग्जरी कार चोरी, CCTV से खुलेगा राज

ऐसे में अगर भारत की तरफ से भी इन इलाकों में सैनिक बढ़ा दिए गए हैं। अगर भारत और चीन की सेनाएं लद्दाख में आमने-सामने आती हैं तो फिर 2017 के डोकलाम विवाद के बाद ये सबसे बड़ा विवाद होगा।

2017 में डोकलाम इलाके में हुआ था टकराव

भारतीय-चीन बॉर्डर पर डोकलाम इलाके में दोनों देशों के बीच 2017 में टकराव चला था। जो कि 16 जून से 28 अगस्त के बीच 73 दिनों तक चलता रहा था। इस बीच दोनों देशों के बीच हालात काफी तनावपूर्ण हो गए थे। बाद में जब अगस्त में दोनों ओर से टकराव खत्म हुआ तो दोनों देशों में सेनाएं वापस बुलाने पर सहमति बनी।

यह भी पढ़ें: करदाताओं के लिए बड़ी खबर: 1 जून से बदल जाएगा इनकम टैक्स से जुड़ा ये नियम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story