×

MP में आंधी-बारिश से तबाही, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, इस दिन आएगा मानसून

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली और पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान के बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 May 2020 5:19 AM GMT
MP में आंधी-बारिश से तबाही, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, इस दिन आएगा मानसून
X

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर देश के कुछ राज्यों में गुरुवार को आंधी के साथ बारिश हुई है। इसके बाद भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली और पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान के बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का पूर्वानुमान है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत मिलेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का गुरुवार को अनुमान लगाया है।

यह भी पढ़ें...कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड: एक दिन में इतने संक्रमित, मौतों का आंकड़ा जान उड़ जाएंगे होश

1 जून को आ सकता है मानसून

मॉनसून आने की संभावानाएं बढ़ गई हैं। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बन रही है जिसकी वजह से दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल में 1 जून को आ सकता है। आमतौर पर मानसून केरल में एक जून को आ जाता है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से मॉनसून की प्रगति में मदद मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें...करदाताओं के लिए बड़ी खबर: 1 जून से बदल जाएगा इनकम टैक्स से जुड़ा ये नियम

हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि 31 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने त्रिपुरा और मिजोरम में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश और असम तथा मेघालय में तेज बारिश की आशंका जाहिर की है।

पंजाब में मौसम विभाग ने 29 और 30 मई को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। हरियाणा में अगले दो दिनों तक यहां आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में भी अगले 24 घंटों के दौरान तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें...शर्मनाक: महिला के साथ अपार्टमेंट-हास्पिटल में ऐसी हरकत, पेट में ही बच्चे ने तोड़ा दम

मध्य प्रदेश में आंधी और बारिश से तबाही

मध्यप्रदेश के रीवा, छतरपुर एवं दतिया जिलों में बारिश एवं तेज आंधी के कारण गुरुवार शाम को 7 लोगों की मौत हो गई। छतरपुर एवं दतिया में तीन-तीन की मौत हुई है, जबकि रीवा में एक व्यक्ति की मौत हुई है। वज्रपात, पेड़ गिरने एवं होर्डिंग गिरने से से इनकी जान चली गई है। कई जिलों में बिजली के खंभे गिर जाने की वजह से पावर ठप है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story