पेट्रोल-डीजल की टेंशन खत्म! पानी और अल्कोहल से चलेगी कार

बढ़ते प्रदूषण की वजह से दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने का काम हो रहा है। प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम और पेट्रोल-डीजल की खपत को सीमित करने के लिए प्रदूषण फ्री ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है।

नई दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण की वजह से दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने का काम हो रहा है। प्रदूषण से होने वाले नुकसान को कम और पेट्रोल-डीजल की खपत को सीमित करने के लिए प्रदूषण फ्री ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इजरायल के इंजीनियरों ने एक खास इंजन प्रोटोटाइप बनाया है, जो एथनॉल के साथ पानी से भी चलता है। इसकी खास बात यह है कि इस इंजन से चलने वाली गाड़ियों से कम प्रदूषण होगा और माइलेज भी ज्यादा देंगी। यह इंजन गाड़ी चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल की टेंशन को खत्म कर सकता है।

यह भी पढ़ें…कश्मीर में खूनी खेल! आतंकियों ने 5 मजदूरों को लाइन में खड़ा कर गोलियों से भूना

इस इंजन प्रोटोटाइप को MayMaan Research LLC नाम की कंपनी ने बनाया है। यह एक पारंपरिक पिस्टन इंजन है, जो 70 प्रतिशत पानी और 30 पर्सेंट एथनॉल या किसी अन्य प्रकार के अल्कोहल के कॉम्बिनेशन पर चलता है। इस इंजन को डीजल या पेट्रोल की कोई जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें…परमाणु हमले की धमकी: इमरान का दिमाग खराब, कई देशों का बन बैठा दुश्मन

कंपनी ने बताया कि सबसे बड़ी खास बात यह है कि किसी भी कार के इंजन में साधारण बदलाव करके इसे पानी-एथनॉल से चलने वाला बनाया जा सकता है। इससे पेट्रोल-डीजल पर होने वाले खर्च को बचाया जा सकेगा, बल्कि प्रदूषण को भी कम किया जा सकेगा।

MayMaan Research ने चार प्रोटोटाइप विकिसत किए हैं इननमें एक पूरी तरह फंक्शनल कार, एक पावर जेनरेटर और दो अन्य प्रकार के इंजन शामिल हैं।