×

जानिेए क्या है 5G टेक्नोलाॅजी, कैसे करते हैं इस्तेमाल, यहां जानें सबकुछ

5 जी नेटवर्क एक ऐसा नेटवर्क है जो एक वायरलेस स्पीड क्षमता के रूप में काम करता है। यह 4 जी के मुकाबले ज्यादा क्वांटिटी को बढ़ाता है। आपको बता दें कि 5 जी का इस्तेमाल पूरे वर्ल्ड में जापान, साउथ कोरिया और चीन में अभी किया जा रहा है।

Shraddha Khare
Published on: 25 Jan 2021 7:40 AM GMT
जानिेए क्या है 5G टेक्नोलाॅजी, कैसे करते हैं इस्तेमाल, यहां जानें सबकुछ
X
जानिेए क्या है 5G टेक्नोलाॅजी, कैसे करते हैं इस्तेमाल, यहां जानें सबकुछ photos (social media)

नई दिल्ली : टेक्नोलॉजी की दुनिया में इंटरनेट की सेवा में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलती जा रही है। माना जाता है कि जब इंटरनेट की शुरुआत हुई थी तब से लेकर अब तक इंटरनेट की सेवा में काफी बदलाव किए जा चुके हैं। पहले लोग 2 G या 3 G का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब लोग 4 G का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं भारत में अभी 5 G अभी धीरे -धीरे आ रहा है। इस बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी की दुनिया में जहां हर लोग जल्दी स्पीड में अपने हर काम को होने की उम्मीद करते हैं तो ऐसे में 5 G के बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है। तो जानते हैं 5 G से रिलेटेड कई बातें।

5 G टेक्नोलॉजी

टेक्नोलॉजी की इस बढ़ती दुनिया में 5 G नेटवर्क के बारे में जानते हैं। आपको बता दें कि 5 G नेटवर्क मोबाइल की 5 वीं जनरेशन है। यह 5 G नेटवर्क 4 G से 100 गुना ज्यादा तेज स्पीड में काम करता है। इस 5 जी की स्पीड इतनी हाई होती है कि कोई भी मूवी या किसी भी बड़ी फाइल को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। बताया जाता है कि 5 जी नेटवर्क एक सॉफ्टवेयर बेस्ड नेटवर्क है।

वर्ल्ड के इन जगहों में हो रहा 5 G का इस्तेमाल

5 जी नेटवर्क एक ऐसा नेटवर्क है जो एक वायरलेस स्पीड क्षमता के रूप में काम करता है। यह 4 जी के मुकाबले ज्यादा क्वांटिटी को बढ़ाता है। आपको बता दें कि 5 जी का इस्तेमाल पूरे वर्ल्ड में जापान, साउथ कोरिया और चीन में अभी किया जा रहा है। अभी भारत में 5 जी टेक्नोलॉजी का चलन अभी नहीं आया है लेकिन जल्द ही मोबाइल कंपनियां 5 जी का इस्तेमाल करती हुई दिखेंगी।

5 g technology

किन किन आधार पर काम करता है 5 जी टेक्नोलॉजी

5 जी टेक्नोलॉजी का दौर धीरे धीरे भारत में भी शुरू हो जाएगा। आज जानते हैं कि यह 5 जी टेक्नोलॉजी किन किन चीजों के आधार पर बनती है -

मिलीमीटर वेव

5 जी डेटा 4 जी डेटा से कही ज्यादा हाई स्पीड देता है। आपको बता दें कि 5 जी डेटा में मिलीमीटर वेव होती है जो एक साथ कई डेटों को प्राप्त करती है। बताया जाता है कि 1 जीबी को सेकेंड भर में ट्रांसफर करने की क्षमता रखता है।

ये भी पढ़ें : आ गई KTM 890 Duke: इस नई बाइक का हुआ खुलासा, जानें इसकी कीमत

स्पीड सेल्स को बढ़ाता है

5 G टेक्नोलॉजी के इस हाई स्पीड डेटा में सबसे खास बात इस डेटा की स्पीड को माना जाता है। 5 जी डेटा में स्पीड सेल्स एक बहुत बड़ी चीज होती है जो मिलीमीटर वेव में आ रही दिक्कतों को दूर करने में काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें… Vivo X60 Pro+ में हैं धांसू फीचर्स, जानकर हो जाएंगे दंग, कीमत है इतनी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story