×

वापस आया Nokia: लाया Music Xpress का नया अवतार, 12 साल के बाद वापसी

Nokia 5310 की भी कहानी कुछ ऐसी है। दरअसल 2007 में Nokia 5310 Xpress Music लॉन्च हुआ था। लॉन्च होने के बाद से ये काफी पॉपुलर साबित हुआ और भारत में भी इसे लोगों ने पसंद किया।

Newstrack
Published on: 6 July 2020 1:50 PM GMT
वापस आया Nokia: लाया Music Xpress का नया अवतार, 12 साल के बाद वापसी
X

नई दिल्ली: एक समय था कि "मोबाईल मतलब नोकिया" नोकिया कंपनी फीचर फोन से लेकर स्मार्टफोन बना रही है। नोकिया के हैंडसेट बनाने का अधिकार अब फिनलैंड की कंपनी HMD Global पर है। नोकिया के मोबाइल काफी पॉपुलर थे, इसलिए अब भी कंपनी एक एक करके पुराने पॉपुलर हैंडसेट को री लॉन्च करती है।

Nokia 5310 Music Xpress का नया अवतार

Nokia 5310 की भी कहानी कुछ ऐसी है। दरअसल 2007 में Nokia 5310 Xpress Music लॉन्च हुआ था। लॉन्च होने के बाद से ये काफी पॉपुलर साबित हुआ और भारत में भी इसे लोगों ने पसंद किया। अब एक दशक से ज्यादा हो चुका है और कंपनी ने Nokia 5310 Music Xpress का नया अवतार लॉन्च किया है। स्मार्टफोन के जमाने में ये फीचर फोन क्या इस सेग्मेंट में छाप छोड़ पाएगा ये तो आने वाले समय में पता चलेगा।

Nokia 5310 Xpress Music फीचर फोन का रिव्यू बता रहे हैं। अगर आप इसे खरीदने चाहते हैं तो ये रिव्यू आपकी मदद करेगा।

2007 वाले Music Xpress जैसा

Nokia 5310 का डिजाइन ओरिजनल Xpress Music से लिया गया है। चूंकि वो हैंडसेट तब मिड रेंज सेग्मेंट में आता था, लेकिन ये फीचर फोन है, इसलिए बिल्ड क्वॉलिटी ऐवरेज है। फीचर फोन के लिहाज से ठीक है। म्यूजिक कंट्रोल कीज उसी तरह से दिए गए हैं जैसे 2007 वाले Music Xpress में दिए गए थे। बटन्स और बॉडी प्लास्टिक के हैं, कीमत के हिसाब से इसे कंपनी और बेहतर कर सकती थी।

ये भी देखें: रुका था एक दिन का वेतन, आरइएस एक्सईएन को जारी नोटिस

माइक्रो एसडी कार्ड लगा सकते हैं

फोन के रियर पैनल पर एक कैमरा है और एलईडी फ्लैश है जिसे टॉर्च के तौर पर भी यूज कर सकते हैं। बैटरी कवर है यानी आप बैटरी निकाल सकते हैं। बैटरी निकाल कर दो सिम और एक माइक्रो एसडी कार्ड लगा सकते हैं।

Nokia 5310 Xpress Music 2020 स्पेसिफिकेशन्स

इस हैंडसेट में 2.4 इंच की डिस्प्ले दी गई है और ये MediaTek MT6260A प्रोसेसर पर चलता है। इस फोन में 8MB रैम के साथ 16MB की मेमोरी दी गई है, माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए आप मेमोरी बढ़ा सकते हैं। इस फोन में हेडफोन जैक, माइक्रो यूएसबी 1.1, एफ एम रेडियो, ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। फोन की बैटरी रिमूवेबल है और ये 1,200mAh की है।

बिना हेडफोन कनेक्ट किए एफएम सुन सकते हैं

फोन में तमाम बेसिक फीचर्स दिए गए हैं। बिना हेडफोन कनेक्ट किए भी आप एफएम सुन सकते हैं। इसके अलावा म्यूजिक के लिए कंट्रोल अच्छे से काम करते हैं और ये म्यूजिक बेस्ड फीचर फोन है। ऑडियो क्वॉलिटी के मामले में कंपनी ने अच्छा काम किया है। इस फोन में डुअल फ्रंट स्पीकर्स दिए गए हैं। डेडिकेटेड ऑडियो चिप भी है जिसकी वजह से बैलेंस्ड साउंड मिलता है। हालांकि दोनों फ्रंट स्पीकर्स में डस्ट लगने के चांस काफी ज्यादा रहते हैं। बिना कवर के इसमें काफी धूल जमा हो सकती है।

ये भी देखें: यूपी की ‘स्मार्ट चाबी’: खतरे से आपको रखेगी ये दूर, पूरी दुनिया में इसका हल्ला

इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए Opera Mini ब्राउजर

Nokia 5310 कंपनी के कस्टम Series 30+ सॉफ्टवेयर पर चलते हैं। इसमें Gameloft के कुछ प्री इंस्टॉल्ड गेम भी हैं, लेकिन ये सिर्फ ट्रायल वर्जन है। फुल वर्जन के लिए आपको पैसे देने होंगे। हालांकि क्लासिक स्नेक गेम जो नोकिया के हर हैंडसेट्स में मिलते हैं इसमें भी दिया गया है। गेम्स के अलावा फेसबुक जैसे ऐप्स भी हैं जिन्हें आप यूज कर सकते हैं। वॉट्सऐप अभी इसमें नहीं चलाया जा सकता है। इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए इसमें इनबिल्ट Opera Mini ब्राउजर दिया गया है।

फोटोज क्लिक करने के लिए 2 मेगापिक्सल का कैमरा

हालांकि इस सेगमेंट के फीचर फोन जो KaiOS पर चलते हैं इनमें ज्यादा ऐप्स के सपोर्ट दिए जाते हैं। जैसे वॉट्सऐप, गूगल, फेसबुक और यूट्यूब, लेकिन इसमें आपको इतने सारे ऐप्स का ऐक्सेस नहीं मिलता है। फोन परफॉर्मेंस के लिहाज से अच्छा है, इसमें 2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो कुछ जरूरी फोटोज क्लिक करने के काम आएगा। इमरजेंसी में इसे यूज कर सकते हैं, क्योंकि इससे आप अच्छी फोटोग्राफी की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

ये भी देखें: डोभाल से भागा चीन: देशों के मध्य वार्ता ने किया कमाल, हुई थी ये बातचीत

अच्छा बैटरी बैकअप

फोन में म्यूजिक या कोई ऐप्स यूज करते वक्त कोई लैग नहीं मिलता। आम तौर पर फीचर फोन में ऐसा होता है, लेकिन ये म्यूजिक के लिए ज्यादा स्मूद है। गाने जल्दी लोड होते हैं, कंट्रोल अच्छा है और स्विच करना भी फास्ट है। इस हैंडसेट में आपको अच्छा बैटरी बैकअप मिलता है। आप इसे एक बार फुल चार्ज करके कम से कम 5 दिन चला लेंगे। यूज थोड़ा कम हो दो 6 दिन भी इसे चला लेंगे। स्टैंडबाय बैकअप काफी ज्यादा है 10 या 15 दिन इसे आराम से चला लेंगे।

ज्यादा ऐप्स का भी सपोर्ट

इस कीमत पर भारतीय मार्केट में कई फीचर फोन उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ KaiOS पर चलते हैं इस वजह से उनमें ज्यादा ऐप्स का भी सपोर्ट है। लेकिन बात ये भी है कि अगर आप फीचर फोन चाहते हैं तो मुमकिन है, आप खुद को सोशल नेटवर्क से दूर करना चाहते हैं।

ये भी देखें: शेरनी दस्ता रवाना: सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी, देखें तस्वीरें

ये भी हो सकता है आप डेटा चोरी को लेकर चिंतित हैं, आपको फोन सिर्फ कॉलिंग और म्यूजिक के लिए चाहिए। इसके अलावा एक वजह ये भी है कि आप नोकिया के बड़े फैन रहे हों या आपने 2007 वाला Music Xpress यूज किया है और आपको पसंद है।

अगर ऊपर लिखी गई इन बातों से आप इत्तेफाक रखते हैं तो ऐसी स्थिति में आप ये फोन खरीद सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है और आपको फीचर फोन नहीं, बल्कि फीचर-स्मार्टफोन चाहिए तो ये आपके लिए नहीं है।

Newstrack

Newstrack

Next Story