×

यूपी की 'स्मार्ट चाबी': खतरे से आपको रखेगी ये दूर, पूरी दुनिया में इसका हल्ला

महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में प्रयागराज में भी महामारी के खतरे को कम करने के लिए स्मार्ट चाबी तैयारी की गई है।

Newstrack
Published on: 6 July 2020 12:27 PM GMT
यूपी की स्मार्ट चाबी: खतरे से आपको रखेगी ये दूर, पूरी दुनिया में इसका हल्ला
X

प्रयागराज: महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में प्रयागराज में भी महामारी के खतरे को कम करने के लिए स्मार्ट चाबी तैयारी की गई है। इसको लेकर ये दावा किया जा रहा है कि इसके उपयोग से महामारी कोरोना के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। बेहद खास बात है कि तांबे से बनी इस चाबी के दाम सिर्फ 200 रुपये है।

ये भी पढ़ें... एमपी राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक लेकिन नियंत्रण में है: मेदांता अस्पताल

स्मार्ट चाबी

इसके साथ ही ये चाबी दरवाजे-खिड़कियां खोलने से लेकर, लिफ्ट और मोबाइल फोन ऑपरेट करने, एटीएम कार्ड के इस्तेमाल और सब्जी व दूसरे जरूरी सामानों की थैलियां उठाने में मदद करेगी। महामारी कोरोना के साथ ही कई दूसरी तरह के संक्रमण के खतरे को कम करने की वजह से ही इसे स्मार्ट चाबी नाम दिया गया है।

संगम नगरी प्रयागराज की एक संस्था ने इस चाबी को तैयार किया है। जनहित ओम साईं समिति नाम की संस्था का दावा है कि दुनिया भर की कई रिसर्च में यह साफ हुआ है कि कॉपर यानी तांबा इकलौता ऐसा मेटल है, जिस पर कोई भी वायरस जिंदा या एक्टिव नहीं रह पाता।

ये भी पढ़ें...डोभाल से भागा चीन: देशों के मध्य वार्ता ने किया कमाल, हुई थी ये बातचीत

तांबा धातु

तांबा धातु के संपर्क में आते ही वायरस कुछ ही पल दम तोड़ देता है, मतलब वह निष्क्रिय हो जाता है। तांबे को लेकर हुई दुनिया भर की तमाम रिसर्च और विशेषज्ञों से राय लेने के बाद ही संस्था ने इस चाबी को तैयार कराया है। संस्था के अनुसार, शुरू में 1000 चाबियां लोगों को मुफ्त में दी जा रही हैं, इसके बाद इन्हे सिर्फ लागत मूल्य पर ही मुहैया कराई जाएंगी।

चाबी को इस तरह तैयार किया गया है कि यह कई जगहों पर काम आ सके। इसके आगे के हिस्से से लिफ्ट, मोबाइल फोन और एटीएम मशीन को बिना छुए ऑपरेट किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...हजारों को रोजगार: मनरेगा के तहत होगी नालो की खुदाई, मजदूरों को राहत

चीजों को सीधे तौर पर छुए बिना

और तो और इससे घर-दफ्तर व कार के दरवाजे-खिड़कियां खोली जा सकती हैं। थैलियों को उठाया जा सकता है। चाबी का इस्तेमाल कर तमाम चीजों को सीधे तौर पर छुए बिना ही उनका उपयोग किया जा सकता है।

इस चाबी के बारे में संस्था के प्रमुख हरिओम शास्त्री का कहना है कि जादुई चाबी को जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। तमाम लोग इसका इस्तेमाल कर खुद को कोरोना के खतरे से बचाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि कई कंपनियों ने भी इस चाबी को तैयार कर उसे बाजार में उतारने का ऑफर दिया है।

ये भी पढ़ें...सुशांत पर बड़ी खबर: संजय लीला भंसाली की मुसीबत बढ़ी, पहुंचे पुलिस स्टेशन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story