आ गया 150 का सिक्का: ऐसे मिलेगा आपको, यहां जानें डिटेल

बताते चलें कि इससे पहले 24 दिसंबर, 2018 को अटल जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की याद में 100 रुपये का सिक्का बतौर स्मारक, जारी किया गया था, जिसका मकसद अटल जी को श्रद्धांजलि देना था।

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस यानि दो अक्टूबर 2019 के मौके पर 150 रुपये का चांदी वाला सिक्का जारी किया है। यह एक स्मारक सिक्का है।

इससे पहले भी आ चुके हैं स्मारक सिक्के

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने 24 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपया का सिक्का जारी किया था। नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पोर्ट ब्लेयर में पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर भी 75 रुपये का सिक्का जारी हो चुका है। तो आइये हम आपको बताते हैं इन स्मारक सिक्कों के बारे में…

क्या होते है स्मारक सिक्के?

स्मारक सिक्के आम सिक्के की तरह ही होते हैं। लेकिन इसका मूल्य चलन में मौजूद अन्य सिक्कों से कहीं ज्यादा होता है। इनकी वैल्यू आम सिक्कों से ज्यादा होती है। सिक्कों को एकत्र करने वाले या आम लोग इन सिक्कों को रिजर्व बैंक से निर्धारित की गई कीमत पर खरीदते हैं।

ये भी पढ़ें— गजब का ऑफर है भाई! अब ये शानदार कारें ले जा सकते हैं आप मात्र 3 लाख में

अटल बिहारी वाजपेयी के नाम जारी 100 रुपए के स्मारक सिक्‍के का प्रीमियम प्राइस करीब 3.5 हजार रुपए रखा गया है। यानी इस सिक्के को खरीदने के लिए आपको इतने खर्च करने होंगे. इसलिए ये सिक्के आम चलन में नहीं होते। वहीं 1964 में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के सम्मान में एक स्मारक सिक्का जारी किया गया था।

कैसे मिलेगा यह सिक्का?

अगर किसी को ये सिक्का चाहिए तो इसकी एडवांस बुकिंग करानी होती है। RBI के मुंबई और कोलकाता स्थित भारत सरकार मिंट ऑफिस स्पेशल एडीशन सिक्के और स्मारक सिक्के जारी करते हैं।

ये भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आते हैं। इन सिक्कों को पाने की लिए निगम की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। केवल रजिस्टर्ड ग्राहक ही स्मारक सिक्कों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरबीआई की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कोई भी करा सकता है।

ये भी पढ़ें— पाकिस्तान पर बड़ा बयान, सेना रोजाना कर रही इसका सामना

बताते चलें कि इससे पहले 24 दिसंबर, 2018 को अटल जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की याद में 100 रुपये का सिक्का बतौर स्मारक, जारी किया गया था, जिसका मकसद अटल जी को श्रद्धांजलि देना था।