Jio-Vodafone-Airtel: जानिए 200 से कम में किसका है सबसे बेस्ट प्लान

ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने के लिए टेलीकॉम कंपनियों में जबरदस्त कम्पीटशन चल रहा है। इसकी वजह से ग्राहकों को फायदा हो रहा है। सभी कंपनियां ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आकर्षक प्लान ला रही हैं।

नई दिल्ली: ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने के लिए टेलीकॉम कंपनियों में जबरदस्त कम्पीटशन चल रहा है। इसकी वजह से ग्राहकों को फायदा हो रहा है। सभी कंपनियां ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आकर्षक प्लान ला रही हैं।

सबसे पहले सस्ते डेटा की शुरुआत रिलायंस जियो ने की और अनलिमिटेड कॉलिंग वाले प्लान शुरू किए जिसकी वजह से उसके ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी। कंपनी ने जब से IUC लागू किया है तब से स्थिति थोड़ी बदली है। कंपनी अब दूसरे नेटवर्क्स पर कॉल करने पर यूजर्स से प्रति मिनट 6 पैसे ले रही है।

यह भी पढ़ें…महाराष्ट्र में बीजेपी बनाएगी सरकार, शरद पवार ने दिया बड़ा बयान

IUC का बोझ न पड़े इसलिए जियो ने 149 रुपये वाले प्लान को रिवाइज किया है। इस प्लान में यूजर्स को दूसरे नेटवर्क्स पर करने के लिए अब फ्री मिनट्स ऑफर किया जा रहा है। हालांकि, इसके साथ ही कंपनी ने इस प्लान की वैलिडिटी को पहले से कम कर दिया है।

आईए जानते हैं जियो, एयरटेल और वोडाफोन के 200 रुपये से कम में किसका प्लान बेहतर है।

जियो का 149 रुपये का प्लान

जियो ने अपने 149 रुपये वाले प्लान को हाल में रिवाइज किया है। इस प्लान में अब यूजर्स को 28 दिन की बजाय केवल 24 दिन की वैलिडिटी मिल रही है। लेकिन कंपनी ने इस प्लान में अब जियो नेटवर्क के बाहर कॉल करने के लिए 300 मिनट दे रही है। जियो से जियो नेटवर्क के लिए कॉलिंग फ्री है। प्लान में डेली 1.5जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है। प्लान की एक और खास बात है कि इसमें यूजर्स को जियो ऐप्स का कॉम्प्लिमेंट्री सब्सक्रिप्शन भी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…राज्यसभा में बोले PM मोदी, सेकेंड हाउस को सेकेंड्री बनाने की कोशिश न करें

एयरटेल का 199 और 169 रुपये का प्लान

एयरटेल के 199 रुपये वाले प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 1.5जीबी डेटा मिलता है। प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग, डेली 100 फ्री एसएमएस जैसे बेसिक बेनिफिट्स के साथ आता है। इस प्लान को सब्सक्राइब कराने वाले यूजर्स को विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्सट्रीम ऐप्स के फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ ही एक साल के लिए नॉर्टन मोबाइल सिक्योरिटी भी ऑफर किया जा रहा है।

अगर Airtel के 169 रुपये वाले प्लान की करें तो इसमें मिलने वाले सभी बेनिफिट 199 रुपये के प्लान वाले ही हैं। हालांकि, इसमें यूजर्स को डेली 1जीबी डेटा ही मिलेगा। 169 रुपये वाला यह प्लान केवल विंक म्यूजिक और एयरटेल एक्सट्रीम का कॉम्प्लिमेंट्री ऐक्सेस मिलता है। एक साल की नॉर्टन मोबाइल सिक्योरिटी इस प्लान में नहीं ऑफर किया जा रहा।

यह भी पढ़ें…राम मंदिर के बाद अब बीजेपी शुरू करेगी कृष्ण जन्मभूमि मंदिर के लिए आंदोलन!

Vodafone का 199 और 169 रुपये वाला प्लान

वोडाफोन के 199 रुपये वाले प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी दे रही है। यह प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग और डेली 100 फ्री एसएमएस के साथ आता है। डेटा की जहां तक बात है तो इस प्लान में यूजर्स को रोज 1.5जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है।

एयरटेल की तरह वोडाफोन भी यूजर्स को 169 रुपये का प्लान ऑफर कर रहा है। ऊपर बताए गए प्लान की तरह इसमें भी अनलिमिटेड कॉलिंग, डेली 100 फ्री एसएमएस दिया जा रहा है। प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है और इसमें यूजर्स को रोज 1जीबी डेटा मिलता है।