मंहगा पड़ेगा इंटरनेट! टेलिकॉम विभाग करने जा रहा ये बड़ा काम

दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी.) ने अनुमान लगाया है कि, अगर टैरिफ में 10 पर्सेंट की वृद्धि कर दी जाए तो टेलीकॉम कम्पनियों को अगले 3 साल में करीब 35,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई होगी।

मंहगा पड़ेगा इंटरनेट! टेलिकॉम विभाग करने जा रहा ये बड़ा काम

नई दिल्लीः आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में सबके पास स्मार्टफोन का होना आम बात हो गई है। रोजमर्रा की जिंदगी में फोन बेहद जरुरी हो गया है। लेकिन आने वाले दिनों में आपको फोन चलाना महंगा पड़ सकता है। आपके मोबाइल बिल में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जी हां, टेलिकॉम विभाग अब टैरिफ में वृद्धि कर सकता है। दरअसल, दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी.) ने अनुमान लगाया है कि, अगर टैरिफ में 10 पर्सेंट की वृद्धि कर दी जाए तो टेलीकॉम कम्पनियों को अगले 3 साल में करीब 35,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई होगी। जिसकी मदद से कंपनियों को वित्तीय हालत सुधारने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 26 साल पहले हम भी राम मंदिर पर ऐसा ही फैसला कराना चाहतें थे- रणदीप सुरजेवाला

10 प्रतिशत की हो सकती है वृद्धि

 

डी.ओ.टी. के अधिकारियों के मुताबिक, टैरिफ में बढ़ोत्तरी करने का अंतिम फैसला टैलीकॉम रैगुलेटर का होगा। इसके लिए डी.ओ.टी. अपने आंकड़े रैगुलेटर को सौपेंगा। डी.ओ.टी. द्वारा लगाया गया अनुमान, एवरेज रैवेन्यू प्रति यूजर (ए.आर.पी.यू.) पर आधारित है। जो मौजूदा समय में 120-130 रुपए है। डी.ओ.टी. के अधिकारी के मुताबिक, यदि हम ए.आर.पी.यू. में 10 प्रतिशत यानी करीब 11 रुपए की वृद्धि कर दें तो ये करीब 141 रुपए आ जाएगा। जिससे कंपनियों को सालभर में 11,000 करोड़ रुपए और 3 साल में 35,000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई का फायदा होगा।

इंडिया में मौजूद हैं सबसे ज्यादा इंटनेट यूजर्स

बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स इंडिया में मौजूद हैं। हालांकि भारत अपने पड़ोसी देशों नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान से इंटरनेट स्पीड के मामले में पीछे चल रहा है। यहां तक की भारत में अभी तक 5G के स्पैक्ट्रम की नीलामी नहीं हो सकी है जबकि चीन में 5G के सफल संचालन के बाद अब 6G टैक्नोलॉजी पर काम शुरू हो चुका है। चीनी सरकार के मंत्रालय एंड रिसर्च इंस्टीच्यूट ने 6G टैक्नोलॉजी रिसर्च एंड डिवैल्पमैंट ग्रुप के साथ एक बैठक की, जिसमें चीनी सरकार ने इस प्रोजैक्ट के लिए यूनिवर्सिटीज और विभिन्न संस्थानों के 37 एक्सपर्ट को इस काम पर लगा दिया है।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर के लिए इस दलित ने रखी थी सबसे पहली ईंट

चीन में 6जी पर काम शुरु

टैक्नोलॉजी ब्यूरो के उपमंत्री वांग शी ने सम्मेलन में कहा कि, 6जी के लिए एक स्पैसिफिक रिसर्च प्लान और शुरूआती शोध करने के लिए एक्सपर्ट्स के साथ ब्यूरो को डिजाइन किया गया है। बता दें कि चीन ने पिछले ही हफ्ते राजधानी पेइचिंग समेत देश के 50 से अधिक शहरों में 5G की सेवा को शुरु किया था। पहले दिन 5G से लाखों यूजर्स जुड़े, जिससे चीन ने एक रिकॉर्ड बनाया था। जानकारी के मुताबिक, 5G मोबाइल इंटरनेट सेवा में 4G की तुलना में करीब 1000 गुना ज्यादा स्पीड मिल सकती है। देश में नेटवर्क को सपोर्ट करने के लिए इस साल के आखिरी तक 1 लाख, 30 हजार से अधिक 5G स्टेशनों को सक्रिय करना है। ऐसा होता है तो ये दुनिया का सबसे बड़ा सैटअप होगा।

यह भी पढ़ें: अयोध्या में इस खास जगह पर बनाई जा सकती है मस्जिद, जानें इसके बारे में सबकुछ

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App