×

Xiaomi ने तोड़ा रिकॉर्ड: Apple को पीछे छोड़ा, तो Samsung बनी वर्ल्ड नंबर-1

Samsung ने चीनी कंपनी Huawei को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर से नंबर-1 बन गई है। वहीं शाओमी ने मार्केट शेयर के मामले में दुनिया की टॉप ब्रैंड्स में गिने जाने वाले iPhone को पीछे छोड़ दिया है।

Newstrack
Published on: 1 Nov 2020 1:21 PM GMT
Xiaomi ने तोड़ा रिकॉर्ड: Apple को पीछे छोड़ा, तो Samsung बनी वर्ल्ड नंबर-1
X

नई दिल्ली: चाइनीज टेक कंपनी शाओमी ने मार्केट शेयर के मामले में दुनिया की टॉप ब्रैंड्स में गिने जाने वाले iPhone को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि IDC ने एक डेटा शेयर किया है, जिसके अनुसार, ऐपल ने साल 2020 की तीसरी तिमाही में पिछले साल इसी दौरान किए गए शिपमेंट के मुकाबले 10.6 प्रतिशत कम आईफोन्स बेचे हैं।

ये भी पढ़ें: उदार इस्लाम ही समाधान है: भारत राष्ट्र आलमी दखलंदाजी कतई बर्दाश्त नहीं करेगा

पहली बार हुआ ऐसा

इस डेटा में ये बात सामने आयी है कि मार्केट शेयर के मामले में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर्स की रैंकिंग में ऐपल चौथी पोजीशन पर जा पहुंचा है। जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब टॉप थ्री पोजीशन में शाओमी ने जगह बनाई है और ऐपल नीचे खिसक गया है।

ये भी पढ़ें: वाह भाई वाह: 4 साल की बच्ची के फैन पीएम मोदी, पूरी दुनिया में गूंजा ‘वंदे मातरम’ गीत

सैमसंग ने मरी बाजी

वहीं सैमसंग की बात करें तो, इस रैकिंग में सैमसंग टॉप पर रहा और इसके बाद दूसरी पोजीशन पर हुवावे ने कब्जा किया है। तीसरी पोजीशन के लिए शाओमी ने ऐपल के 11.8 प्रतिशत शेयर से बेहतर परफॉर्म किया और उसका मार्केट शेयर करीब 13.1 प्रतिशत रहा है।

ये भी पढ़ें: मारा गया हिजबुल चीफ: सेना ने फिर किया सर्जिकल स्ट्राइक, घुस के मारा आतंकी को

...तो इस वजह से हुआ पीछे

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2020 की तीसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में ऐपल ने 4.1 करोड़ यूनिट्स की सेल की। ये संख्या पिछले साल हुई सेल की तुलना करीब 50 लाख कम है। जिसका कारण iPhone 12 के लॉन्च में देरी को माना जा रहा है। ऐपल सामान्य तौर पर अपने नए iPhones हर साल सितंबर महीने में लाता है लेकिन नए डिवाइसेज अक्टूबर महीने में आए हैं। हालांकि, इसके अलावा iPhone 11 और iPhone SE ने अच्छा परफॉर्म किया है और इन दोनों डिवाइसेज की जमकर सेल दुनियाभर में हुई है।

ये भी पढ़ें: मर गए 700 लोग: राष्ट्रपति की रैली बनी वजह, चुनावी दौर का ये दर्दनाक सच

Newstrack

Newstrack

Next Story