हवा में फोन चार्ज: वैज्ञानिकों की ये अनोखी तकनीक, देख उड़ जाएंगे होश

साइंटिस्ट्स की ओर से एक अनोखा डिवाइस तैयार किया गया है। जिससे कमरे में रखे आपके फोन, लैपटॉप आदि खुद-ब-खुद हवा से चार्ज हो जाएंगे। आपको वो सिर्फ चार्ज होते दिखाई देंगे लेकिन उनके साथ कोई केबल या चार्जर जुड़ा हुआ नहीं होगा।

anti laser divice

हवा में फोन चार्ज: वैज्ञानिकों की ये अनोखी तकनीक, देख उड़ जाएंगे होश

नई दिल्ली: वैज्ञानिक हमेशा नई-नई तकनिकी की खोज करते रहते हैं, जिससे हमें काफी सुविधा भी मिलती है। पिछले कुछ सालों की बात करें तो स्मार्टफोन्स की चार्जिंग टेक्नॉलजी काफी बेहतर हुई है। यहां तक कि टेक्नॉलजी इतनी आगे बढ़ गयी है कि कुछ दिनों के बाद स्मार्टफोन, लैपटॉप और पैड्स को चार्ज करने के लिए चार्जर या चार्जिंग केबल की जरूरत ही नहीं रहेगी।

ये भी पढ़ें: Poco का शानदार स्मार्टफोन लाॅन्च, कैमरा है दमदार, जानें कीमत और फीचर्स

अब साइंटिस्ट्स की ओर से एक अनोखा डिवाइस तैयार किया गया है। जिससे कमरे में रखे आपके फोन, लैपटॉप आदि खुद-ब-खुद हवा से चार्ज हो जाएंगे। आपको वो सिर्फ चार्ज होते दिखाई देंगे लेकिन उनके साथ कोई केबल या चार्जर जुड़ा हुआ नहीं होगा। चलिए जानते हैं इस नई टेक्नॉलजी के बारे में…

दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक एंटी-लेजर डिवाइस डिवेलप किया है। इसकी मदद से एक से दूसरे रूम से तक बीम एनर्जी भेजी जा सकेगी। इस तरह इनविजिबल बीम एनर्जी की मदद से यूजर्स दूर रखे किसी फोन या लैपटॉप को चार्ज कर पाएंगे। इसका मतलब है कि अपने डिवाइस को किसी चार्जर में प्लग करने या फिर वायरलेस चार्जिंग पैड पर रखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

ऐसे काम करेगा ये नया टेक

इस नए डिवाइस की मदद से दूसरे रूम में रखे स्मार्टफोन, लैपटॉप और पैड्स भी चार्ज किये जा सकेंगे। लेजर डिवाइस की मदद से लाइट पार्टिकल्स या फोटॉन्स एक रो में निकते हैं, इससे ठीक उलट एंटी-लेजर डिवाइस रिवर्ड ऑर्डर में एक के बाद दूसरे फोटॉन्स को खींच लेता है। यह टेक्नॉलजी शोकेस करते हुए वैज्ञानिकों ने दिखाया कि भेजी गई पावर का करीब 99.996 प्रतिशत दूर रखा डिवाइस रिसीव कर सकता है। हालांकि ऐसा तब भी किया जा सकता है, जब आसपास इलेक्ट्रॉनिक्स मूव कर रहे हों और बीच में दीवारें हों।

ये भी पढ़ें: Micromax का भारत में शानदार स्मार्टफोन लाॅन्च, जानिए फीचर्स और कीमत

वायरलेस चार्जिंग से कहीं बेहतर

बता दें इस खास तरीके को कोहरेंट परफेक्ट ऐब्जॉर्ब्शन (CPA) नाम दिया गया है और मशीन की मदद से यूजर्स पावर को सेंड और रिसीव कर सकते हैं, लेकिन इसकी कुछ लिमिट्स भी हैं। आने वाले दिनों में इसका इस्तेमाल कर किसी कमरे या बड़ी बिल्डिंग में रखे डिवाइसेज को बिना किसी पावर सप्लाई या फिर वायर के चार्ज किया जा सकेगा। वायरलेस चार्जिंग की तरह इसमें किसी डिवाइस को एक खास जगह या पैड पर रखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App