×

Whatsapp यूजर्स हो जाएं सावधान: किया ये काम तो हो जाएंगे ब्लाक

मैसेजिंग ऐप Whatsapp समय-समय पर अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। अधिकतर लोग इसे यूज़ करते हैं और इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

Roshni Khan
Published on: 15 March 2020 4:38 AM GMT
Whatsapp यूजर्स हो जाएं सावधान: किया ये काम तो हो जाएंगे ब्लाक
X

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप Whatsapp समय-समय पर अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए नए अपडेट्स लाता रहता है। अधिकतर लोग इसे यूज़ करते हैं और इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। Whatsapp का कहना है कि यूज़र्स के मैसेज को उनके अलावा कोई दूसरा नहीं पढ़ सकता है। वॉट्सऐप का कहना है कि ऐप की सर्विस और शर्तें ऐसे तैयार की गई हैं, ताकि प्लेटफॉर्म पर सभी यूज़र्स सिक्योर रहें।

Whatsapp का इस्तेमाल कैसे करें इसलिए कंपनी ने कुछ नियम तैयार किए गए हैं ताकि सभी यूज़र्स WhatsApp का ज़िम्मेदारी से इस्तेमाल कर सकें। WhatsApp का कहना है कि चाहे यूज़र आम नागरिक हो, सरकारी अफसर या राजनैतिक पार्टी से हो, सभी को इन नियमों को ध्यान में रखकर ही WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहिए। इसी को देखते हुए Whatsapp कंपनी एक ज़रूरी कदम उठाने जा रही है।

ये भी पढ़ें:जांबाज दंपति का एक्शन: किया कुछ ऐसा, बदमाश भूल जायेंगे अपराध करना

अनचाहे, ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज न भेजें

आप WhatsApp से अनचाहे, ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज भेजने की गलती न करें। WhatsApp मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी और अपने यूज़र्स से मिली रिपोर्ट के ज़रिए ऐसे अकाउंट का पता लगाता है जो अनचाहे मैसेज भेजते हैं, इसके बाद कंपनी ऐसे अकाउंट को बैन कर देती है। यूज़र्स को सिस्टम के ज़रिए संपर्क करना भी इसी में शामिल है। आप ऑटोमेटेड तरीकों से अकाउंट या ग्रुप न बनाएं। इसके साथ ही WhatsApp के किसी बनावटी वर्जन का इस्तेमाल न करें।

ऐसी कॉन्टैक्ट लिस्ट का इस्तेमाल न करें जो आपकी ना हो

कभी भी किसी की परमिशन के बिना उनका फ़ोन नंबर किसी के भी साथ शेयर न करें या गलत तरीकों से यूज़र्स को WhatsApp पर मैसेज ना भेजें।

Whatsapp की दी गई जानकारी के मुताबिक ब्रॉडकास्ट लिस्ट के ज़रिए आप सिर्फ उन्हीं कॉन्टैक्ट को मैसेज भेज सकते हैं, जो आपकी लिस्ट में हैं।

Whatsapp ने अपने FAQ पेज पर बताया कि अगर आप यूज़र ब्रॉडकास्ट लिस्ट का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे, तो बाकी यूज़र्स आपके मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं। आपको तो पता ही होगा जिन अकाउंट की कई बार रिपोर्ट की जाती है उन अकाउंट को वॉट्सऐप ब्लॉक कर देता है।

ये भी पढ़ें:भारत में कोरोना से मौत ही मौत: बढ़ रहा आंकड़ा, हजारों नागरिकों की स्वदेश वापसी

वॉट्सऐप सर्विस की शर्तों का उल्लंघन न करें

Whatsapp कहता है कि ये यूज़र्स के लिए एक रिमाइंडर की तरह है कि Whatsapp सर्विस की शर्तें अन्य बातों के साथ-साथ झूठ को प्रकाशित करने और अमान्य, धमकी, डराने, घृणित और नस्ल या जातीय रूप से अप्रिय व्यवहार पर रोक लगाती है। सेवा की शर्तें आपके WhatsApp के साथ रिश्ता बताती है और अगर सेवा की शर्तों के साथ किसी भी तरह का उल्लंघन होता है, तो उसके लिए कदम उठाती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story