×

सच आया सामने: लाखों में बिक रहा iPhone, जिसकी कीमत है हजारों में

आईफोन-11 सीरीज के 3 जबरदस्त स्मार्टफोन ऐपल कंपनी ने जल्द ही लॉन्च किया है। आपको बता दें कि अन्य आईफोन की कीमतों के मुकाबले आईफोन-11 सीरीज में लॉन्च हुए नए फोन की कीमत पहले की अपेक्षा कम है।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Aug 2023 12:35 PM GMT
सच आया सामने: लाखों में बिक रहा iPhone, जिसकी कीमत है हजारों में
X
सच आया सामने: लाखों में बिक रहा iPhone, जिसकी कीमत है हजारों में

नई दिल्ली : आईफोन-11 सीरीज के 3 जबरदस्त स्मार्टफोन ऐपल कंपनी ने जल्द ही लॉन्च किया है। आपको बता दें कि अन्य आईफोन की कीमतों के मुकाबले आईफोन-11 सीरीज में लॉन्च हुए नए फोन की कीमत पहले की अपेक्षा कम है। इसके साथ ही आईफोन-11 सीरीज में कंपनी ने जिन 3 नए आईफोन को लॉन्च किया था, उनमें से सबसे महंगा आईफोन-11 प्रो मैक्स है।

यह भी देखें... बजाज ऑटो का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें स्पेशल फीचर्स और इसके दाम

आपको बता दें कि आईफोन-11 प्रो मैक्स के 64जीबी रैम वेरियंट की कीमत 1,09,900 रुपये और 512जीबी रैम वेरियंट की कीमत 1,41,900 रुपये है। इन सबके बाद क्या आप जानते हैं कि ऐपल जो फोन मार्केट में लाखों रुपये में बेच रहा है उन पर कंपनी की कितनी लागत है। मतलब की लाखों रुपये के फोन पर आखिर कंपनी का कितना खर्च होता है?

कंपनी पर ये है लागत

आईफोन-11 प्रो मैक्स पर कंपनी की लागत 490.50 डॉलर (35,000 रुपये) है। ऐपल आपको 35000 हजार रुपये में बना फोन लाखों में बेच रहा है। असल में सूत्रों से मिली रिपोर्ट में इसकी लागत का पता चला है। रिपोर्ट में टेक्निसाइट्स जो एक जानी-मानी टेक वेबसाइट है उसका हवाला देते हुए एक रिपोर्ट लिखी है।

यह भी देखें... राम मंदिर विवाद: SC में दलीलों का आखिरी दिन, जानिए क्यों खफा हुए चीफ जस्टिस

मिली इस रिपोर्ट में बताया गया है कि टेक्निसाइट्स ने आईफोन-11 प्रो मैक्स के सारे पार्ट्स को टियरडाउन यानी अलग-अलग करके उसकी कीमत का पता लगाया है। इसके बाद आईफोन-11 प्रो मैक्स पर कंपनी की लागत का अंदाजा लगाया गया है।

बताया गया है कि आईफोन-11 प्रो मैक्स में लगने वाले कुल पार्ट्स की लागत 35,000 रुपये है। टियरडाउन के बाद आईफोन-11 प्रो मैक्स के जिस पार्ट की लागत सबसे ज्यादा बताई गई वह इसका कैमरा है। यह 73.50 डॉलर है, जो भारतीय बाजार के हिसाब से लगभग 5300 रुपये हैं। इन सबसे ये तो साफ हो गया है कि ऐपल आईफोन-11 प्रो मैक्स पर आधे का लाभ कमा रहा है।

यह भी देखें... चिदंबरम से पूछताछ के लिए तिहाड़ पहुंची ED, कार्ति और नलिनी भी मौजूद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story