WhatsApp में बड़े बदलाव: ये टॉप 10 फीचर्स मिले इस साल, यहां देखें पूरी लिस्ट

अब WhatsApp यूजर्स के लिए नई खबर आ रही है। WhatsApp ने इस साल बहुत सारे नए फीचर जारी किए है।

WhatsApp का बदला डिजाइन, जानें इस बार क्या होगा नया

WhatsApp का बदला डिजाइन, जानें इस बार क्या होगा नया

नई दिल्ली: अब WhatsApp यूजर्स के लिए नई खबर आ रही है। WhatsApp ने इस साल बहुत सारे नए फीचर जारी किए है। सभी यूजर्स के लिए रोलआउट करने से पहले कई महीनों तक टेस्ट किया गया था। इस वर्ष रोलआउट किए गए WhatsApp फीचर्स में डार्क मोड, मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम, नया UI एलीमेंट जैसे फीचर्स मौजूद हैं। इसके साथ ही ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स, फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर और नेटफ्लिक्स ट्रेलर इन-ऐप सेटिंग्स जैसे फीचर्स भी इसी वर्ष पेश किए गए हैं। इस पोस्ट में हम आपको इस साल रोलआउट हुए WhatsApp के कुछ ऐसे फीचर्स आएं जिन्हें शायद यूजर्स जानतें भी नहीं होंगे, तो हम आपको बता दें, उन अपडेटेड फीचर के बारें में…

ये भी देखें:19 NOV: इन राशियों को बड़बोलेपन से होगा बचना, जानिए राशिफल व पंचांग

WhatsApp ग्रुप कॉल शॉर्टकट:

कंपनी ने ग्रुप कॉल के लिए एक अलग से बटन उपलब्ध कराया था। इस फीचर के तहत यूजर्स ग्रुप कॉल के लिए पार्टिसिपेंट्स को एक बार में ही जोड़ पाएंगे। पहले यह फीचर केवल iOS यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन कुछ ही समय पहले Android यूजर्स के लिए भी इसे रोलआउट किया गया था।

WhatsApp Netflix ट्रेलर सपोर्ट:

आप WhatsApp पर नेटफ्लिक्स का ट्रेलर भी देख पाएंगे। इस फीचर को iOS यूजर्स के लिए तो पहले से ही उपलब्ध करा दिया गया था। लेकिन अब इसे जल्द ही एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाना है। WABetaInfo के अनुसार, जब भी कोई यूजर कंपेटिबल नेटफ्लिकस लिंक शेयर करेगा तो लिंक रिसीव करने वाला व्यक्ति ऐप में ही ट्रेलर वीडियो देख पाएगा।

WhatsApp Group Privacy Settings:

कई महीनों की टेस्टिंग के बाद कंपनी ने ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स ग्लोबली रोलआउट कर दी थी। इस फीचर से आपको यह कंट्रोल मिलेगा कि कौन आपको किसी ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं। अगर आप किसी को खुद को ग्रुप में जोड़ने से रोक रहे हैं तो वो व्यक्ति आपको पर्सनल मैसेज पर इनवाइट भेज पाएगा। इनवाइट को एक्सेप्ट करने के लिए आपके पास 3 दिन का समय होगा। अगर आप इस समय में इनवाइट एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो यह एक्सपायर हो जाएगा।

ये भी देखें:इन बैंकों पर बड़ा फैसला! सरकार ने अन्य बैंकों के साथ विलय को लेकर दी मंजूरी

iPhone WhatsApp Business ऐप:

एंड्रॉइड पर उपलब्ध कराने के बाद कंपनी ने Business ऐप को iPhone यूजर्स के लिए इस साल उपलब्ध करा दिया है। इसे 7 देशों में जिसमें भारत भी शामिल है, लॉन्च कर दिया गया है। इसके साथ ही Catalog फीचर भी उपलब्ध करा दिया गया है।

WhatsApp Biometric Authentication:

इसे एंड्रॉइड और iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। कई राउंड्स की टेस्टिंग के बाद इस फीचर को यूजर्स के लिए लाइव किया गया। दोनों प्लेटफॉर्म के यूजर्स फिंगरप्रिंट से ऐप को अनलॉक कर पाएंगे। अगर आपने WhatsApp का यह फीचर एंड्रॉइड पर इनेबल कर रखा है तो एक तय समय के बाद WhatsApp खुद अनलॉक हो जाएगा। वहीं, iPhone यूजर्स के लिए फेस आईडी भी उपलब्ध कराई गई है।

Consecutive Voice WhatsApp Messages:

इस फीचर के तहत यूजर्स के पास आने वाले वॉयस मैसेजेज को ऑटो-प्ले अपडेट मिला है। यानी दो या उससे ज्यादा मैसेज को एक साथ बैक टू बैक सुन पाएंगे। एंड्रॉइड यूजर्स को उपलब्ध कराने से पहले इसे काफी समय तक टेस्ट किया गया था। यह iOS प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध है। वहीं, WhatsApp Web के लिए भी इस फीचर को उपलब्ध करा दिया गया है।

ये भी देखें:दुश्मन नहीं लगा पाएंगे देश की सीमा में सेंध, इसरो कर रहा है कार्टोसेट-3 लॉन्च

STOP: अभी न करिए WhatsApp इस्तेमाल, खराब हो सकता है अपना फोन

WhatsApp Tipline:

इलेक्शन के समय भारत में फेक न्यूज से निजात पाने के लिए एक नया फीचर जारी किया गया था जिसका नाम WhatsApp Tipline है। इस फीचर के तहत अगर किसी WhatsApp यूजर के पास मैसेज में कोई फेक न्यूज आती है तो वो उस अफवाह की जानकारी सबमिट कर सकता है। ये +91-9643-000-888 WhatsApp Tipline का नंबर है जिस पर रिपोर्ट की जा सकती है।

WhatsApp Status:

WhatsApp स्टेटस को फेसबुक स्टोरेजी के तौर पर शेयर जाने वाला फीचर भी इसी वर्ष रोलआउट किया गया है। इसे एंड्रॉइड और iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर का इस्तेमाल आप WhatsApp स्टेटस के नीचे दिए Share to Facebook Story बटन के जरिए कर सकते हैं।

WhatsApp Frequently Forwarded:

अगस्त महीने में कंपनी ने Frequently Forwarded मैसेज फीचर को एंड्रॉइड और iOS ऐप्स के लिए रोलआउट किया था। इस फीचर के तहत यूजर्स यह जान पाते है कि जो मैसेज उन्हें फॉरवर्ड किया गया है वो कितनी बार फॉरवर्ड हुआ है। आपको बता दें कि इस फीचर का नया लेबल तब दिखाई देगा जब किसी मैसेज को 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया गया हो।

ये भी देखें:Vodafone का 9 और 21 रुपये का प्लान: अनलिमिटेड कॉल के साथ मिलेंगे ये फायदे

WhatsApp PiP:

फीचर को एंड्रॉइड और वेब के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर के अंदर अगर यूजर्स वीडियो देखते समय एक ऐप से दूसरी ऐप में स्विच कर रहे हैं तो वो वीडियो बैकग्राउंड में चलती रहेगी। पिछले वर्ष इस फीचर को iPhone और डेस्कटॉप के लिए उपलब्ध करा दिया गया था। इस साल फीचर को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध करा दिया गया है। Picture-in-Picture मोड सभी वीडियो लिंक्स जो Facebook, YouTube, Streamable और Instagram वीडियो को लिंक करते हैं, सपोर्ट करेगा।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App